होम / कान के दर्द का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू उपाय, ज़रूर अपनाएं

कान के दर्द का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू उपाय, ज़रूर अपनाएं

Rizwana • LAST UPDATED : November 18, 2022, 1:09 pm IST

Ear pain

(इंडिया न्यूज़): कानों में दर्द की स्थिति काफी असुविधाजनक और कष्टकारक हो सकती है। इस प्रकार के दर्द के कारण रोजाना का कामकाज भी प्रभावित हो सकता है। कानों में दर्द, संक्रमण, गले-दांत में दर्द, ईयरवैक्स जमने या फिर कुछ अन्य अंतर्निहित स्थितियों के कारण हो सकता है। आमतौर कुछ दर्द निवारक दवाओं के माध्यम से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है, हालांकि यदि आपको लगातार दर्द का अनुभव होता रहता है, तो इस बारे में किसी डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक हो जाता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक यदि आपको लगातार कानों में दर्द की दिक्कत बनी रहती है तो इस बारे में किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें, यह कुछ अंतर्निहित समस्याओं का संकेत भी हो सकता है। हालांकि सामान्य कान के दर्द में ओवर-द काउंटर दवाओं से ज्यादा वैकल्पिक उपचार पर ध्यान दिया जाना चाहिए। दर्द निवारक दवाओं के ज्यादा सेवन के कारण सेहत को नुकसान हो सकता है।

कानों की कीजिए सेकाई

कान में सूजन के कारण होने वाले दर्द को ठीक करने के लिए गर्म सेकाई करना विशेष लाभदायक हो सकता है। इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड या हीट पैक से निकलने वाली गर्मी कान में सूजन और दर्द को कम कर सकती है। गर्म पैड को कान पर कुछ समय तक लगाएं, सर्वोत्तम परिणाम के लिए गर्दन और गले की भी सेंकाई करें। ध्यान रहे, हीटिंग पैड बहुत ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। सामान्य दर्द की समस्या को ठीक करने में इसके लाभ हो सकते हैं।

दर्द को ठीक करने में लहसुन के लाभ

घरेलू चिकित्सा में वर्षों से लहसुन का उपयोग किया जाता रहा है। शोध बताते हैं कि लहसुन में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण को ठीक करने में सहायक हैं। कान में संक्रमण के कारण होने वाले दर्द को ठीक करने के लिए लहसुन के रस की कुछ बूंदे कान में डालने से राहत मिल सकता है।  इसके अलावा लौंग और लहसुन की दो-तीन कलियों को दो बड़े चम्मच सरसों या तिल के तेल में पकाएं, फिर मिश्रण को छान लें। इसकी कुछ बूंद कान में डालने से भी राहत मिलता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इस नवाब को लात मारने के चक्कर में अक्षय कुमार की पत्नी के साथ हुआ था बड़ा हादसा…फिर जो हुआ उसे जान पूरा बॉलीवुड रह गया हैरान
Shivpuri News: पुलिस ने 40 ग्राम स्मैक के साथ एक युवक को किया गिरफ्तार, नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई
ये क्या! सिर्फ लगवाने होंगे 2 टीकें और खत्म हो जाएगा HIV…वैज्ञानिकों की ये नई खोज अब बचा लेगी करोड़ों जाने?
UGC NET Result 2024: कब जारी किया जाएगा यूजूसी नेट परीक्षा का रिजल्ट? जानिए क्या है अपडेट
Tejashwi Yadav: बिना अधिकारियों के मीटिंग पर तेजस्वी ने CM नीतीश पर कसा तंज, कहा- ‘बिहारवासियों की जान से…’
हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनी तो कौन बनेगा मुख्यमंत्री? Congress के इस दिग्गज नेता ने कर दिया बड़ा खुलासा!
‘अब सिर्फ महिला को प्रेग्नेंट करने पर भी कमा सकते हैं 5 लाख’…ये कंपनी दे रही हैं मर्दों को ऐसा ऑफर की खुल जाएगी किस्मत!
ADVERTISEMENT