होम / स्किन पर दिखने लगते हैं High Diabetes के ये लक्षण, भूलकर भी ना करें इग्नोर

स्किन पर दिखने लगते हैं High Diabetes के ये लक्षण, भूलकर भी ना करें इग्नोर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 16, 2024, 6:18 pm IST

Symptoms of Diabetes on Skin

India News (इंडिया न्यूज़), Symptoms of Diabetes on Skin: मधुमेह के रोगियों में उच्च रक्त शर्करा का स्तर हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि यह शरीर में रक्त परिसंचरण को प्रभावित कर सकता है। इसके कारण रक्त के साथ-साथ शरीर के सभी अंगों तक पोषक तत्वों की आपूर्ति ठीक से नहीं हो पाती है और इसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए मधुमेह में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित न करना या इसके प्रति लापरवाह होना समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। बता दें कि थकान, सुस्ती और कमजोरी के अलावा मधुमेह के कई तरह के लक्षण त्वचा और चेहरे पर दिखाई देते हैं।

डायबिटीज के स्किन में दिखने लगते हैं लक्षण

रूखी त्वचा

जब ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण से बाहर हो जाता है तो इसके गंभीर परिणाम त्वचा पर दिखने लगते हैं। त्वचा का अत्यधिक रूखा होना भी एक ऐसा ही लक्षण है, जो आपमें देखा जा सकता है। उत्तेजित, जब रक्त में शुगर लेवल बहुत अधिक बढ़ जाता है तो बार-बार पेशाब आता है और इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिससे त्वचा में रूखापन बढ़ जाता है।

मानसून में गर्मी और उमस के कारण हेल्थ पर पड़ते हैं ये 5 बुरे प्रभाव, इन तरीकों से करें बचाव – India News

घाव भरने में अधिक समय लगता है

उच्च रक्तचाप, रक्तचाप को कम करता है, जिसके कारण लोगों को चोट लगने या कट लगने पर घाव भरने में अधिक समय लग सकता है। जब यह समस्या गंभीर हो जाती है, तो इसे डायबिटिक अल्सर कहा जाता है।

त्वचा पर काले धब्बे

रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने के कारण शरीर के कुछ हिस्सों की त्वचा कभी-कभी काली पड़ जाती है। गर्दन के पीछे और अंडरआर्म्स की त्वचा काली और काली पड़ने लगती है। साथ ही इन हिस्सों की त्वचा में सूजन भी आने लगती है। यह स्थिति तब होती है, जब शरीर में इंसुलिन की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है। इस स्थिति को एकेंथोसिस निग्रिकेंस कहा जाता है और इसे लोगों का एक प्रमुख लक्षण माना जाता है।

क्या आपके हाथ-पैर या शरीर के हिस्सों में दिखाई देते है गंभीर चोटों के निशान, जान लें इसके ये कारण – India News

खुजली और दर्द

मधुमेह रोगियों की त्वचा उनकी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण काफी प्रभावित होती है और त्वचा में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। वहीं, त्वचा पर खुजली या दर्द होना भी इसका संकेत माना जाता है। आपको त्वचा पर काले, लाल, पीले या भूरे रंग के धब्बे दिखाई दे सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT