होम / स्कैल्प से खुरचकर सारे डैंड्रफ निकाल देंगी आपके किचन में रखी ये चीजें, बाल झड़ने की समस्या से भी मिलेगा छूटकारा

स्कैल्प से खुरचकर सारे डैंड्रफ निकाल देंगी आपके किचन में रखी ये चीजें, बाल झड़ने की समस्या से भी मिलेगा छूटकारा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 10, 2024, 9:10 pm IST

Dandruff

India News (इंडिया न्यूज़),Dandruff:स्कैल्प पर डैंड्रफ होने की वजह से बाल झड़ने भी लगते हैं और बाल रूखे भी दिखने लगते हैं। डैंड्रफ दो तरह का होता है, एक ऑयली जो स्कैल्प में एक्स्ट्रा सीबम बनने की वजह से होता है और दूसरा ड्राई डैंड्रफ जिसमें कंघी करने या खुजलाने पर यह बालों से झड़ने लगता है। डैंड्रफ की वजह से कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। डैंड्रफ एक तरह का फंगस है, लेकिन यह नुकसानदायक नहीं है। हां, अगर यह हर समय बना रहता है तो किसी एक्सपर्ट से बात करनी चाहिए कि इसके पीछे की वजह फंगल इंफेक्शन है या नहीं। फिलहाल डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय काफी कारगर हैं।

बालों में डैंड्रफ होने का कारण सही तरीके से शैंपू न करना या बहुत ज्यादा शैंपू करना हो सकता है। इसके अलावा बालों की देखभाल में इस्तेमाल किए जाने वाले हार्श प्रोडक्ट, सही डाइट न लेना और पानी की कमी आदि भी डैंड्रफ की वजह हो सकते हैं। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है और इन चीजों को लगाने से आपको बहुत जल्दी अच्छे परिणाम मिलते हैं और डैंड्रफ कम होने लगता है।

दही

बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए दही एक बेहतरीन प्राकृतिक उत्पाद है, लेकिन अगर आपको अच्छे परिणाम चाहिए तो खट्टा दही लेना चाहिए। इसके लिए घर पर दही को जमाकर कम से कम तीन से चार दिन के लिए रख दें। इससे दही बहुत खट्टा हो जाएगा। दही को अपने स्कैल्प से लेकर बालों के सिरे तक लगाएं और 20 से 25 मिनट बाद बालों को धो लें। जब आप इस तरह से दही लगाएंगे तो आपको पहली बार में ही फर्क नजर आएगा और कुछ ही दिनों में डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा। आप चाहें तो दही में थोड़ा सा नींबू मिलाकर भी लगा सकते हैं। दही से डैंड्रफ दूर होने के साथ-साथ आपके बाल भी बहुत मुलायम हो जाएंगे।

एप्पल साइडर विनेगर 

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल बालों और स्कैल्प से डैंड्रफ हटाने के लिए किया जा सकता है। यह स्कैल्प के पीएच को संतुलित करने में भी मदद करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटाता है। हालांकि, इसे लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में लें। अपने बालों को शैम्पू करें और फिर पानी और विनेगर के घोल को स्कैल्प पर करीब 15 से 20 मिनट तक लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें।

एलोवेरा और नींबू का रस

डैंड्रफ दूर करने के लिए आप एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप बाजार से एलोवेरा जेल ला सकते हैं या फिर एलोवेरा के ताजे पत्ते लेकर उसका जेल निकाल लें और फिर उसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छा पेस्ट बना लें। इसमें नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प के साथ-साथ बालों पर भी लगाएं। इस पेस्ट को हफ्ते में एक या दो बार लगाने से कुछ ही दिनों में डैंड्रफ खत्म होने लगता है।

Bihar politics: अनंत सिंह का लालू और तेजस्वी पर बड़ा हमला, कहा- ‘वो खुद अपराधी, बाप कितने …’

Uttarakhand CM News: देहरादून पहूंचे अभिनेता अनुपन खेर, मुख्यमंत्री धामी ने नई फिल्म नीति को लेकर कही बड़ी बात

Uttarakhand CM News: देहरादून पहूंचे अभिनेता अनुपन खेर, मुख्यमंत्री धामी ने नई फिल्म नीति को लेकर कही बड़ी बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT