होम / नसों से जमा जिद्दी प्लाक को उखाड़ बाहर फेकेंगे ये विटामिन्स, Heart Disease को भी रखेंगे दूर

नसों से जमा जिद्दी प्लाक को उखाड़ बाहर फेकेंगे ये विटामिन्स, Heart Disease को भी रखेंगे दूर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 20, 2024, 5:51 pm IST

Vitamins to Keep Healthy Heart

India News (इंडिया न्यूज़), Vitamins to Keep Arteries Healthy: हृदय रोगों को कम करने के लिए यह जरूरी है कि हमारी धमनियों में किसी तरह की रुकावट न हो। धमनियों में रुकावट का मतलब है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा। इसलिए इनमें प्लाक का जमा होना जानलेवा भी साबित हो सकता है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल या अनहेल्दी फैट की मात्रा बढ़ने से धमनियों में प्लाक जमने लगता है। यह प्लाक चिपचिपा होता है, जो धमनियों की दीवारों पर जम जाता है और रक्त संचार को रोक देता है। इससे हृदय और शरीर के अन्य अंगों में रक्त का प्रवाह बाधित होता है, जो बेहद खतरनाक है।

आपको बता दें कि खराब जीवनशैली और खान-पान की आदतों के कारण धमनियों में प्लाक जमने लगता है। खाने में फ्रेंच फ्राइज, चिप्स जैसी अनहेल्दी चीजें खाने से धमनियों में प्लाक जमने लगता है। धमनियों के ब्लॉक होने पर रक्त संचार प्रभावित होता है, जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हृदय से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इन्हें ब्लॉक होने से बचाना ही समझदारी है।

ऐसे में कुछ विटामिन्स का सेवन इन धमनियों को साफ और खुला रखने में मदद करता है, जिसके लिए इन विटामिन्स से भरपूर फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। धमनियों को साफ रखने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। तो यहां जानें इन विटामिनों के बारे में।

विटामिन बी

रक्त में पाए जाने वाले होमोसिस्टीन के स्तर में वृद्धि धमनियों को नुकसान पहुंचाकर प्लाक का कारण बन सकती है। ऐसे में विटामिन बी रक्त में मौजूद होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने में सहायक होता है, जो धमनियों को साफ रखने में मदद करता है।

अपने Heart को हेल्दी बनाने के लिए इन 5 रेड फूड्स को डाइड में कर लें शामिल, Cholesterol कम करने में भी है मददगार – India News

विटामिन सी

विटामिन सी व्यक्ति की रक्त वाहिकाओं, हड्डियों और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करता है। विटामिन सी शरीर में सूजन को भी कम करता है।

विटामिन डी

विटामिन डी कैल्सीफाइड प्लाक के निर्माण को रोककर धमनियों को नुकसान से बचाने में मदद करता है, जो ब्लॉक धमनियों का कारण बन सकता है।

विटामिन ई

विटामिन ई हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है, जो धमनियों को सख्त होने से रोकता है। इससे धमनियां साफ रहती हैं और सुचारू रूप से काम करती हैं।­

ये 4 आसान एक्सरसाइज Diabetes को करता है कंट्रोल, हार्ट अटैक के जोखिम को भी करता है कम- India News

विटामिन के

विटामिन के शरीर में पाए जाने वाले ऐसे प्रोटीन को सक्रिय करता है, जो धमनियों की बजाय हड्डियों तक कैल्शियम पहुंचाने का काम करते हैं, जहां इसकी जरूरत होती है। इससे धमनियों में प्लाक नहीं बनता और वे ब्लॉक नहीं होती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
ADVERTISEMENT