होम / दिल की नसों में फंसा गंदा Cholesterol को बाहर फेंक देंगे ये पीले फल, मिलेंगे गजब के फायदे

दिल की नसों में फंसा गंदा Cholesterol को बाहर फेंक देंगे ये पीले फल, मिलेंगे गजब के फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 9, 2024, 8:56 pm IST

Yellow Fruits for Bad Cholesterol

India News (इंडिया न्यूज़), Yellow Fruits for Bad Cholesterol: गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या भी शामिल है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में मोम जैसा चिपचिपा पदार्थ होता है। हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है, पहला अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) और दूसरा खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल)। जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो यह नसों में जमा हो जाता है और धमनियों को ब्लॉक कर सकता है। इसके कारण कोरोनरी धमनी रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना बहुत जरूरी हो जाता है।

बता दें कि बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए कुछ पीले फलों का सेवन काफी सेहतमंद साबित हो सकता है। तो यहां जानें ऐसे फलों के बारे में, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आम कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत अच्छा होता है

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आम का सेवन किया जा सकता है। आम में मौजूद घुलनशील फाइबर कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में कारगर साबित हो सकता है। यह रक्त वाहिकाओं में प्लाक के निर्माण को कम करने में कारगर हो सकता है, जो रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को अवरुद्ध करता है।

सुबह खाली पेट खाएं ये एक चीज, नसों में जमा गंदा Cholesterol पिघलकर निकल जाएगा बाहर – India News

केले कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए केला खाना बहुत सेहतमंद साबित हो सकता है। इसमें फाइबर और पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो रक्तचाप को कम करने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। यह मुख्य रूप से घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।

क्या आपके भी शरीर में दिख रहीं हैं ये 5 कमियां, तो भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, जानें- India News

अनानास खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

खून में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अनानास खाएं। इसमें मौजूद ब्रोमेलैन आपकी धमनियों में रक्त के थक्कों और कोलेस्ट्रॉल के जमाव को तोड़ने में मदद करता है। इसकी मदद से शरीर में रक्त संचार को काफी हद तक बेहतर बनाया जा सकता है। यह हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकता है। यह साइनस या छाती में जमाव के कारण बनने वाले बलगम को भी पतला कर सकता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT