होम / आपको एथलीट जैसा फिट रखेगा 150 सेकंड का ये वर्कआउट! फायदे जान चौंक जाएंगे आप

आपको एथलीट जैसा फिट रखेगा 150 सेकंड का ये वर्कआउट! फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 25, 2024, 8:25 pm IST

workout

India News (इंडिया न्यूज),150-second workout session: आजकल वॉकिंग या रनिंग के कई तरीके चलन में हैं। 10000 कदम चलना लोगों में सबसे आम है, लेकिन इसके फायदों के साथ-साथ नुकसान का सवाल भी बना हुआ है। आधुनिक दुनिया में पैसे, नौकरी या दूसरी जिम्मेदारियों में व्यस्त लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। एक जगह बैठकर घंटों काम करना, देर से उठना, मोबाइल में व्यस्त रहना और ऐसी कई चीजें हमारे शरीर को अंदर से बीमार बना रही हैं। सेहत खराब होने या असमय बीमारियों का एक बड़ा कारण व्यस्त जीवनशैली है। लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वे खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखकर स्वस्थ रह सकें। खान-पान के साथ-साथ एक्टिव रहना भी बहुत जरूरी है।

50 सेकंड का वॉकिंग-वर्कआउट

तनाव को कम करने के लिए कम समय में 150 सेकंड का वॉकिंग-वर्कआउट सेशन किया जा सकता है। कम समय में एक्सरसाइज करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। वैसे तो वॉकिंग और एक्सरसाइज के कई तरीके हैं, लेकिन इसमें खास बात यह है कि आप फिजिकल एक्टिविटी को कम समय देकर भी खुद को फिट और फाइन रख सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि इसमें कौन-कौन सी एक्सरसाइज करनी हैं। 150 सेकंड का वॉकिंग-वर्कआउट सेशन क्या होता है

5 अलग-अलग एक्सरसाइज

दरअसल, इसमें आपको 30-30 सेकंड की 5 अलग-अलग एक्सरसाइज करनी होती हैं। यह उन लोगों के लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद है जो डेस्क जॉब करते हैं या मानसून की वजह से बाहर नहीं जा पाते। इसमें सबसे पहले आपको मार्च-पास्ट करना होता है जिसमें आपको एक जगह रुककर चलना होता है। इसे सिर्फ़ 30 सेकंड तक करें। इसके बाद आपको अपने हाथों को ऊपर उठाकर फर्श पर कूदना होता है, इसे जंपिंग जैक कहते हैं। तीसरी एक्सरसाइज़ को हाई नी कहते हैं, जिसमें आपको अपने घुटनों को बारी-बारी से आधे शरीर तक उठाना होता है और उन्हें अपने हाथों से छूना होता है।

इसके बाद आपको अपने पैरों को पीछे की ओर उठाकर कूल्हों को छूना होता है और इसे बट किक्स कहते हैं। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव से राहत मिलती है। इसके बाद आपको अपने पैरों को खोलना होता है और अपने हाथों से तलवों को छूना होता है। इसके ज़रिए शरीर का संतुलन ठीक होता है। कुछ समय तक जंपिंग जैक या दूसरी एक्सरसाइज़ करके आप अपने ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बना सकते हैं।

सैर

वैसे तो स्वस्थ और फिट दिखने के लिए कुछ मिनट की सैर करना सबसे अच्छा होता है। अगर आप अपने लिए आधा घंटा निकाल सकते हैं तो घर से बाहर कम से कम 20 से 30 मिनट रोजाना टहलें। इसके लिए आप सुबह या शाम का समय चुन सकते हैं क्योंकि यह आपकी सुविधा पर निर्भर करता है। ऐसा करने से शरीर के सभी अंगों में हरकत होती है और रक्त संचार भी बेहतर होता है।

डाइट

अगर आप व्यस्त जिंदगी में व्यस्त हैं तो इस 150 सेकंड के वर्कआउट रूटीन को जरूर फॉलो करें। लेकिन अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखें। दिनभर डाइट में सब्जियां ज्यादा खाएं। अपनी प्लेट में एक कटोरी दाल, थोड़े चावल, एक हरी सब्जी और दो रोटी शामिल करें। इसके अलावा फलों का सेवन जरूर करें क्योंकि ये फाइबर प्रदान करते हैं और शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। ध्यान रखें कि दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

हेल्दी दिखने वाली ये भारतीय सब्जियां सड़ा सकती हैं आपका शरीर, खतरनाक लेवल पर पहुंच जाता है Uric Acid

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT