होम / गंदे Cholesterol को चूस लेगा ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, सिर्फ 3 हफ्तों में शरीर से कर देगा बाहर

गंदे Cholesterol को चूस लेगा ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, सिर्फ 3 हफ्तों में शरीर से कर देगा बाहर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 23, 2024, 9:09 pm IST
ADVERTISEMENT
गंदे Cholesterol को चूस लेगा ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, सिर्फ 3 हफ्तों में शरीर से कर देगा बाहर

Bad Cholesterol Ayurveda Remedies

India News (इंडिया न्यूज), How To Control Bad Cholesterol With Ayurveda: खराब कोलेस्ट्रॉल या हाई एलडीएल लेवल आजकल की खराब लाइफ़स्टाइल और अनहेल्दी खान-पान की आदतों का नतीजा है। बहुत ज़्यादा तला-भुना खाना, ज़्यादा वसा वाले खाद्य पदार्थ, सोडा पीने की आदत, तनाव और देर तक जागने जैसी आदतें न सिर्फ़ खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं बल्कि हाई बीपी, मोटापा और डायबिटीज़ जैसी बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ाती हैं। बता दें कि शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से दिल की बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का ख़तरा बहुत बढ़ सकता है, इसीलिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए सही उपाय अपनाना बहुत ज़रूरी है।

कोलेस्ट्रॉल आपकी नसों में छुपकर आपके शरीर को अंदर से नुकसान पहुंचा सकता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ ने इस जिद्दी कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने का एक आसान और कारगर तरीक़ा बताया, जिसमें सिर्फ़ 2 सस्ते काम एक साथ करने से खराब कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ बीपी लेवल को भी कम किया जा सकता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का आयुर्वेदिक नुस्खा

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आयुर्वेदिक विशेषज्ञ ने खास तरीके से कच्चा लहसुन खाने की सलाह देती हैं। यह एक पुराना और घरेलू तरीका है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में कारगर पाया गया है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ के अनुसार, खजूर के फल के साथ लहसुन खाने से सिर्फ 21 दिनों में कोलेस्ट्रॉल और बीपी का स्तर कम हो सकता है।

DJ सुनने से आपके शरीर का होता है ऐसा हाल, फट सकता है कलेजा? सच्चाई जानकर होश उड़ जाएंगे – India News

लहसुन और खजूर का सेवन कैसे करें

  • सुबह नाश्ते से पहले लहसुन और खजूर का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए एक खजूर लें और उसके बीज निकाल दें।
  • अब खजूर में 1-2 कच्चे लहसुन की कलियाँ भर दें। फिर खजूर और लहसुन को चबा-चबाकर खा लें।

लहसुन के साथ खजूर खाने के फायदे

  • खजूर के सूखे फलों में प्राकृतिक शुगर और डाइटरी फाइबर पाया जाता है। फाइबर खून में घुले कोलेस्ट्रॉल को सोख लेता है। जिससे कोलेस्ट्रॉल लंबे समय तक शरीर में नहीं रहता और इस तरह यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

सुबह-सुबह दूध वाली नहीं बल्कि पीएं ये खास तरह की चाय, अस्थमा से लेकर शरीर की जिद्दी चर्बी पिघलाने तक करेगी काम – India News

  • खजूर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं। यह रक्त में पाया जाने वाला एक प्रकार का चिकना पदार्थ है जो हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • कच्चा लहसुन खाने से आपका रक्तचाप स्तर नियंत्रण में रहता है।
  • लहसुन का सेवन जोड़ों के दर्द की समस्या को कम करने में भी फायदेमंद है क्योंकि यह शरीर में सूजन को कम करता है और जोड़ों के आसपास की सूजन को कम करता है।
  • लहसुन पेट दर्द और संक्रमण के खतरे को कम करता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT