होम / Vegetarian Protein Food Items: शाकाहारियों में प्रोटीन की कमी पूरी करेगा यह खाना, हाई प्रोटीन फूड की भी जरूरत होगी पूरी

Vegetarian Protein Food Items: शाकाहारियों में प्रोटीन की कमी पूरी करेगा यह खाना, हाई प्रोटीन फूड की भी जरूरत होगी पूरी

Simran Singh • LAST UPDATED : March 29, 2023, 11:40 am IST

इंडिया न्यूज़: (Vegetarian Protein Food Items) अगर आप भी फिटनेस फ्रीक है। तो प्रोटीन की अहमियत शरीर के लिए आप अच्छी तरह से जानते होंगे। जो लोग एक्साइज करते हैं या फिर जिन लोगों को शरीर के अंदर प्रोटीन की जरूरत होती है। उनके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि ऐसा कौन सा खाना है जिससे हमारे शरीर के अंदर की प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है लेकिन सवाल यह भी है कि शाकाहारी लोग अपने शरीर के अंदर की प्रोटीन की कमी को कैसे पूरा करें क्योंकि वह प्रोटीन के लिए कोई भी मांसाहारी चीज नहीं खा सकते, तो आज की इस रिपोर्ट में हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जो शाकाहारी होने के साथ-साथ आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी देगी।

प्रोटीन फूड है जरूरी

प्रोटीन डाइट लेने से शरीर को पूरी तरीके से ग्रोथ मिलती है। साथ ही शरीर के अंदर किसी भी तरीके की बीमारी भी नहीं आती, ऐसे में शरीर के अंदर की प्रोटीन की कमी को पूरा करना बहुत जरूरी बन जाता है इसीलिए डॉक्टर्स और एक्सपोर्ट्स यही कहते हैं कि हाई प्रोटीन फूड का सेवन अपने डे टु डे लाइफ में करना शुरू करें।

पनीर

Paneer Side Effects: ज़रूरत से ज़्यादा पनीर खाने के नुकसान जानते हैं आप? - Know Side Effects Of Eating Too Much Paneer

शाकाहारयों के लिए पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। यह आसानी से बाजारों में मिल जाता है और इसके अंदर प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी खासी होती है। अगर एक व्यक्ति 100 ग्राम पनीर का सेवन करता है तो उसे लगभग 18 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं।

टोफू

जानिए टोफू से होने वाले स्वास्: Nutrition Tips, Value & Facts

टोफू भी शाकाहारी के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। टोफू को भी पनीर की तरह ही कहा जाता है लेकिन इसमें थोड़ा सा अंतर होता है। अगर आप 100 ग्राम टोफू का सेवन करते हैं तो आपको करीब 13 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं।

सोयाचंक

सोया चंक्स खाने के फायदे, नुकसान, पोषक तत्व व रेसिपी - Soya chunks in Hindi

सोयाचंक से शरीर के अंदर की बहुत भारी प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। सिर्फ 100 ग्राम सोयाचंक के सेवन से 50 ग्राम तक का प्रोटीन पाया जा सकता हैं।

ग्रीक योगर्ट

साधारण दही से कितना अलग है ग्रीक योगर्ट? - How Greek yogurt is different from Curd? | फेमिना हिन्दी

ग्रीक योगर्ट भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। 250 ग्राम ग्रीक योगर्ट का सेवन करने से 25 ग्राम प्रोटीन की प्राप्ति होती हैं।

दाल

Dal Rates in Indore: इंदौर के बाजार में चना तुवर दाल मसूर दाल और मूंग दाल का रेट - Dal Rates in Indore Rate of gram tuvar dal masoor dal and moong

बचपन से ही हमें बताया जाता है कि दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और ऐसा सच भी है। 120 ग्राम चने की दाल में 26 ग्राम प्रोटीन होता है। वही 100 ग्राम मसूर की दाल में 25 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इन दोनों को साथ में मिलाकर खाने से प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता हैं।

पीनट बटर

पीनट बटर के फायदे, नुकसान, खाने का तरीका - Peanut Butter ke Fayde aur Nuksan

शाकाहारिओं के लिए पीनट बटर प्रोटीन का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। एक चम्मच पीनट बटर खाने से 4 ग्राम प्रोटीन मिलता है। तो सोचिए नाश्ते में पीनट बटर से कितना अच्छा प्रोटीन मिल सकता हैं।

प्रोटीन शेक

घर पर प्रोटीन शेक बनाने का तरीका और विधि - Homemade Protein Shake Recipes in Hindi

इन सब चीजों के सेवन के बाद भी अगर शरीर में प्रोटीन की कमी रह जाती है तो प्रोटीन शेख उस कमी को पूरा करने में मदद करता है। सिर्फ 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर में करीब 25 ग्राम प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए बहुत अच्छा।

 

ये भी पढे़: टैनिंग और सनबर्न की समस्या से बचने के लिए इस नेचुरल तरीके से बनाए होममेड सनस्‍क्रीन, जाने इसके फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Parliament Session 2024: ‘बालक बुद्धि, तुमसे न हो पाएगा’…,पीएम मोदी ने लोकसभा में राहुल गांधी पर कसा तंज
कौन हैं हाथरस के ‘भोले बाबा’? जिनके सत्संग में मची भगदड़, पहले भी कर चुके हैं ये कांड!
अंबानी परिवार ने 50 से ज्यादा जोड़ों का कराया सामूहिक विवाह, कपल्स को दिए सोने-चांदी के शानदार गिफ्ट्स
Hathras Stampede: 50 से अधिक लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने व्यक्त किया संवेदना, कहा-पीड़ितों की हरसंभव मदद की जाएगी
शरीर में जमी जिद्दी चर्बी को पिघला देगा ये 1 जूस, इन गंभीर बीमारियों को भी करेगा दूर
Hathras Satsang Stampede: भगदड़ में कई लोगों की मौत, यूपी के सीएम योगी ने दिए त्वरित कार्रवाई के आदेश 
Hina Khan के मुंह से आता था खून, Breast Cancer से पहले हुई थी ये गंभीर बीमारी
ADVERTISEMENT