होम / Diabetes मरीजों के लिए रामबाण है ये फल, श्रीराम ने 14 सालों तक किया था सेवन -IndiaNews

Diabetes मरीजों के लिए रामबाण है ये फल, श्रीराम ने 14 सालों तक किया था सेवन -IndiaNews

Babli • LAST UPDATED : June 30, 2024, 10:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Special Fruit For Diabetes Patient: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जो इस समय हर तरफ चींता का विषय बना हुआ है। खासकर भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाने लगा है। यहां डायबिटीज मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों का ब्लड शुगर अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगता है। ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर मरीज की जरा सी भी गलती कई बार उसे अस्पताल पहुंचा देती है। वहीं तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है।

  • कंदमूल से मिलेगी डायबिटीज में राहत
  • कंदमूल है डायबिटीज का इलाज
  • इस तरह करें इस फल का सेवन?

T20 World Cup की जीत पर झूम उठी Anushka Sharma, Virat के लिए शेयर किया खास नोट -IndiaNews

कंदमूल से मिलेगी डायबिटीज में राहत

साइंटिस्ट लगातार डायबिटीज का इलाज खोज रहे हैं। इन सब समस्याओं के बीच राहत की बात यह है कि कुछ खास खानें को डाइट में शामिल कर इस बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसी कड़ी में डॉक्टरों ने डायबिटीज के रोगियों को कंदमूल खाने की सलाह देते हैं। कंदमूल को कई जगहों पर रामफल भी कहा जाता है। कहा जाता है कि श्री राम ने 14 साल के वनवास के दौरान इस फल का सेवन किया था। इसका जिक्र रामचरितमानस में भी किया गया है।

कंदमूल है डायबिटीज का इलाज

वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो यह खास फल न सिर्फ बल्ड शुगर को नियंत्रित करता है बल्कि कई दुसरी बीमारियों पर भी कारगर साबित होता है। कंदमूल मधुमेह पर कैसे कारगर है? कंदमूल खाने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, यानी इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता। इसके अलावा फलों और सब्जियों का जीआई इंडेक्स जितना कम होता है, वे मधुमेह रोगियों के लिए उतने ही फायदेमंद साबित होते हैं। कंदमूल के सेवन से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ता है, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है।

T20 World Cup जीतने के बाद किससे बतियाते दिखे Hardik Pandya, फोटो वायरल -IndiaNews

कैसे करें सेवन?

आप कंदमूल फल के साथ दूध, पिस्ता, काजू, बादाम, अखरोट और दालचीनी जैसे सूखे मेवे मिलाकर स्मूदी तैयार कर सकते हैं। यह स्मूदी बहुत तेजी से ब्लड शुगर लेवल को नीचे लाने का काम करेगी। इसके अलावा आप चाहें तो कंदमूल को उबालकर और अपने सलाद में डालकर भी खा सकते हैं।

T20 World Cup 2024 में भारत की शानदार जीत पर झूम उठी फिल्म इंडस्ट्री, टीम इंडिया को दी बधाई -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT