होम / आपको चेहरे को चमका देगी डस्टबिन में रखी ये चीज, फेकने से पहले जरुर जान इसका महत्व

आपको चेहरे को चमका देगी डस्टबिन में रखी ये चीज, फेकने से पहले जरुर जान इसका महत्व

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 24, 2024, 9:39 pm IST

Date seeds

India News (इंडिया न्यूज),Date seeds: खजूर का स्वाद लाजवाब होता है और यह हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अपने स्वाद की वजह से लोगों को पसंद आने वाले खजूर कई रंगों में आते हैं, जिनमें लाल, पीला और भूरा सबसे आम है। कई लोग इसे सुखाकर खाना पसंद करते हैं, जिसे छुआरा भी कहते हैं। खजूर पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा फैट के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। यह दिमाग को फायदा पहुंचाता है क्योंकि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। अगर किसी को शुगर है तो वह इसे लिमिट में खा सकता है। इसमें नेचुरल स्वीटनेस बहुत होती है और अगर किसी को शुगर की क्रेविंग होती है तो उसे खजूर खाना चाहिए।

खजूर खाने वाले ज्यादातर लोग इसके बीजों को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनसे कॉफी से लेकर स्क्रब तक सब कुछ बनाया जा सकता है। एक तरह से इन्हें फेंकने की बजाय आप इनका दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ आसान तरीके…

फेस पैक

आप चाहें तो खजूर के बीजों का फेस पैक भी बना सकते हैं। इसके लिए खजूर के बीजों को धोने के बाद धूप में सुखा लें। अब इन्हें पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिला लें। पानी डालने के साथ ही इसमें थोड़ा गुलाब जल और शहद भी मिला लें। आपका खजूर के बीजों का फेस पैक तैयार है। आपके चेहरे पर चमक लाने के अलावा यह तरीका आपकी त्वचा की अन्य समस्याओं को भी कम करेगा।

बॉडी स्क्रब

आप इसी तरह खजूर के बीजों का स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए भी धुले हुए बीजों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें। आप चाहें तो इसमें कॉफी और शहद भी मिला सकते हैं। चेहरे की जगह आप तैयार खजूर के स्क्रब से शरीर के दूसरे हिस्सों पर स्क्रब करें। इस तरह आप त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाओं को हटा पाएंगे। त्वचा की डीप क्लीनिंग से उसमें चमक आती है।

स्वाद को बढ़ाएं

अगर आप खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कोको पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी जगह खजूर के बीजों का पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्वाद को बढ़ा सकता है। हालांकि, इसे ज्यादा मात्रा में न मिलाएं क्योंकि ऐसा करने से खाने में कड़वाहट आ सकती है। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं क्योंकि यह खाने में मिठास लाता है और स्वाद बढ़ाता है।

कॉफी

अरब देशों में खजूर के बीजों की कॉफी का खूब इस्तेमाल होता है। यह कैफीन मुक्त है और ऊर्जा भी देता है और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। सबसे पहले खजूर के बीजों को सूखा भून लें और इसे पानी में भिगोकर धूप में सुखा लें। इसके बाद इसमें दालचीनी पाउडर, खजूर का सिरप और इलायची पाउडर मिला लें। अब तैयार पाउडर को गर्म दूध में डालें और कुछ देर उबालने के बाद तैयार खजूर के बीजों वाली कॉफी का आनंद लें।

पुतिन खुद जंग को करेंगे खत्म! ज़ेलेंस्की का मास्टर प्लान सुन दंग रह गए दुनिया भर के कई ताकतवर देश 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

“जिसके भी घर में रॉकेट और मिसाइल होगा उसका…”, इजरायली PM ने लेबनान के लोगों को ये क्या चेतावनी दे दी?
Urmila Matondkar ने अपने पति से तलाक लेने का लिया फैसला, 8 साल की शादी को करेगी खत्म!
Bihar Politics: मंत्री अशोक चौधरी की कविता के बाद मुकेश सहनी का बड़ा बयान,सीएम नीतीश को लपेट दिया
Delhi News: दिल्ली में महिलाओं को कब मिलेंगे हर महीने 1000 रुपये? मंत्री कैलाश गहलोत ने बता दिया
निरस्त किए गए 3 कृषि कानूनों को लेकर कंगना रनौत ने ऐसा क्या कह दिया जिससे मच गया बवाल? कांग्रेस ने किया पलटवार
CG Naxalite Encounter: बस्तर में सुरक्षाबलों का सफल ऑपरेशन, दो नक्सली ढेर ; हथियार भी बरामद
जानें कितनी होती है विश्व की सबसे खतरनाक Mossad के जासूसों की सैलरी, बड़े- बड़े देशो के उद्योगपति भी रह गए हैरान
ADVERTISEMENT