होम / Tips to Lose Belly Fat: पेट के मोटापे को हफ्ते में कम कर देगा ये सीक्रेट घरेलू उपाय

Tips to Lose Belly Fat: पेट के मोटापे को हफ्ते में कम कर देगा ये सीक्रेट घरेलू उपाय

Babli • LAST UPDATED : July 19, 2024, 11:18 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Tips to Lose Belly Fat: हर कोई खुबसूरत दिखना चाहता है। आकर्षक पर्सनालिटी बनना चाहता है लेकिन दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही दिनचर्या और हमारे गलत खान-पान की वजह से हम कब मोटापे का शिकार हो जाते हैं। और हम देखते ही देखते मोटे हो जाते हैं और हमें पता भी नहीं चल पाता है। हमारा वजन जितनी आसानी से बढ़ता है उतना ही मुश्किल वजन को कम करना होता है।

कई बार हमारी लाख कोशिशों के बाद भी हम अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं। तो आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से हम आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

  • मोटापे को कम करने के सीक्रेट टिप्स
  • पेट के मोटापे को हफ्ते में कर करेगी ये ट्रिक

Hardik Pandya-Natasa Stankovic के रिश्ते के बीच आखिर क्यों अलेक्जेंडर एलेक्स इलिक ठहराया जा रहा है दोषी?

मोटापे को कम करने के टिप्स

संतुलित मात्रा में नींद लें- संतुलित मात्रा में नींद ना लेना कई गंभीर बीमारियों को आपके शरीर में घर देता है। साथ ही आपके मोटापे का भी ये एक बड़ा कारण होता है। अगर आप संतुलित मात्रा में नींद नहीं लेते हैं तो आपके शरीर पर बड़ी ही तेजी से चर्बी जमने लग जाती है और आप बड़ी ही आसानी से मोटापे का शिकार हो सकते हैं।

जंक फूज से दूरी बनाएं- पिज्जा बर्गर नूडल्स किसे नहीं पसंद, लेकिन शायद हम ये नहीं जानते हैं कि ये कितने अनहेल्दी फूड होते हैं। ये खाना हमारे शरीर को काफी हद तक नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप अपने मोटापे पर जल्द से जल्द काबू पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने खानें की इस आदत में बदलाव करना होगा।

रोजाना व्यायाम करें- रोजाना एक्सरसाइज करना बेहद तेजी से वेट लॉस में मदद करता है। अगर आप एक्सरसाइज को अपनी नियमित रूटिन का हिस्सा बना लेते हैं तो मोटापा हमसे खुद दूर भागना शुरी हो जाएगा। पेट और कमर के पास की चर्बी को कम करने के लिए आप एरोबिक एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं।

Bad Newz Review Out: Tripti की हॉटनेस में Vicky की कॉमेडी का तड़का, पहले दिन सिनेमा घर में फिल्म मचाएंगी धमाल

चीनी कम खाएं- अगर आप मीठा खाने के शौकिन हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि चीनी का सेवन करते हुए मोटापे पर कंट्रोल करना शायद उतना है मुश्किल काम है जितना की 25 की उम्र के बाद अपनी हाईट बढ़ाना। तो अब आप समझ ही गए होंगे की मोटाचा पम करते हुए चीनी से दूरी बनाना कितना जरूरी।

हाई प्रोटिनयुक्त चीजें लें- अपनें खाने में हाई प्रोटिनयुक्त चीजों को शामिल करें। वैट मैनेजमेंट के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी न्यूट्रिएंट होता है। प्रोटीन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है और वजन घटाने में हमारी मदद करता है।

तनाव ना लें- तनाव लेना भी आपके मोटापे को बढ़ा सकता है। ये हम नहीं बोल रहें हैं बल्कि साइंस इसे प्रूव कर चुका है कि जब हम तनाव लेते हैं तो हमारा शरीर ग्लैंड कॉर्टिसोल को प्रोड्यूस करने लगती है, इसे स्ट्रेस हार्मोन भी बोला जाता है जो कि मोटापे को तेजी से बढ़ाता है।

अचानक मौत की बातें कर रही हैं ये एक्ट्रेस, पोस्ट शेयर कर बोली- अगर मैं न रही तो….

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

Ad Image
ADVERTISEMENT Ad Image

लेटेस्ट खबरें

यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में बजने लगा सायरन, रूसी मिसाइलों और ड्रोन ने मचाई तबाही
ACB Action: भिवाड़ी में एसीबी का बड़ा एक्शन, CGST इंस्पेक्टर को इतने लाख की रिश्वत लेते दबोचा
भारत छोड़ दुबई गई बांदा की शहजादी को 21 सितंबर को होगी फांसी, पीछे की वजह जान उड़ जाएंगे होश
‘देश सत्ता के चाबुक से नहीं…’, सुप्रीम कोर्ट के बाद बुलडोजर कार्रवाई पर राहुल गांधी ने सरकार को घेरा
Gold Price: जानें क्यों लगातार गिर रहा है सोने का भाव, जानें किस शहर में सोना है सबसे सस्ता
Katihar Collectorate: समाहरणालय गेट पर एक साथ 10 महिलाओं ने की आत्मदाह की कोशिश, महकमे में मचा हड़कंप
‘5 कीमो हो चुकी है और…’, Hina Khan ने अपने कैंसर के इलाज के बीच दिया हेल्थ अपडेट, देखें वीडियो
ADVERTISEMENT
Ad Image