होम / Diabetes को झट से कंट्रोल करने के लिए दूध में मिलाकर पीएं ये 3 चीजें, मुंह के बल गिरेगा शुगर लेवल

Diabetes को झट से कंट्रोल करने के लिए दूध में मिलाकर पीएं ये 3 चीजें, मुंह के बल गिरेगा शुगर लेवल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 14, 2024, 7:51 pm IST

Milk in Diabetes

India News (इंडिया न्यूज़), Milk in Diabetes: डायबिटीज आज के समय की गंभीर समस्याओं में से एक है। दरअसल, डायबिटीज का सीधा असर शरीर में इंसुलिन के स्तर पर पड़ता है। डायबिटीज में कई फूड्स के सेवन की मनाही होती है। डायबिटीज के मरीजों को हर समय अपने खान-पान को लेकर सावधान रहने की जरूरत होती है। क्योंकि डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, लेकिन खान-पान और जीवनशैली में बदलाव करके इसे काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर मीठी चीजों और मैदा से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए। डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए दूध में इन तीन चीजों को मिलाकर इसका सेवन करें।

डायबिटीज के मरीज दूध का कैसे करें सेवन

1. दालचीनी और दूध

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल किसी भी खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। दालचीनी में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। दालचीनी वाला दूध पीने से डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है।

Bed Exercises For Weight Loss: अब बिस्तर पर लेटे-लेटे ऐसे कम कर सकते हैं वजन, बस कर लें ये 3 सिंपल एक्सरसाइज – India News

2. बादाम और दूध

बादाम में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन होता है, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माना जाता है। बादाम का दूध पीने से दिमाग तेज होता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है।

3. हल्दी और दूध

हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। हल्दी वाले दूध के सेवन से डायबिटीज को भी नियंत्रित किया जा सकता है। हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बता दें कि हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित और मैनेज किया जा सकता है।

सुबह नहीं हो पाता पेट साफ? तो इस खास ड्रिंक का करें सेवन, झट से होगी अंदर की सफाई – India News

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT