होम / Diabetes कंट्रोल करने के लिए बस दूध में मिलाकर पीलें ये 1 चीज, हाई ब्लड प्रेशर से कोलेस्ट्रॉल तक को मिलेंगे भरपूर फायदे

Diabetes कंट्रोल करने के लिए बस दूध में मिलाकर पीलें ये 1 चीज, हाई ब्लड प्रेशर से कोलेस्ट्रॉल तक को मिलेंगे भरपूर फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 3, 2024, 6:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Milk and Methi Drink For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक बन चुका है। बुजुर्गों से लेकर युवा और बच्चे तक इस लाइलाज बीमारी के शिकार हो रहे हैं। दरअसल, स्वस्थ खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके इसे कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। बता दें कि डायबिटीज के मरीजों को कई चीजें खाने से मना किया जाता है, ऐसे में कई चीजें ऐसी हैं जिनके सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

घर की रसोई में कई ऐसे मसाले मौजूद हैं, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि शरीर को कई समस्याओं से भी दूर रख सकते हैं। जी हां, अगर आपको डायबिटीज हैं तो अपनी डाइट में मेथी और दूध को शामिल कर सकते हैं। दूध में मेथी पाउडर मिलाकर पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। तो यहां जानें मेथी वाला दूध पीने के फायदे।

मेथी वाला दूध पीने के यह भरपूर फायदे

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मेथी वाले दूध का सेवन फायदेमंद होता है। इस दूध का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

क्या आपको भी मानसून में खुजली और रैशेज की बढ़ जाती है समस्या? तो मिनटों में पा सकते हैं इन चीजों से राहत – India News

कोलेस्ट्रॉल

शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कई बार कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आप मेथी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं।

पाचन

अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो मेथी वाले दूध का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। मेथी में मौजूद गुण पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मददगार होते हैं।

Uric Acid को शरीर से खींचकर बाहर निकाल देंगे गली में खड़े इस पेड़ के पत्ते! जान लें बेहद चमत्कारी उपाय – India News

सर्दी-जुकाम

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या काफी आम है। अगर आप भी इस समस्या से बचना चाहते हैं तो मेथी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घर पर बनाना चाहते है बाजार जैसा मोमोज, तो ये रेसिपी जरूर करें ट्राई
Anant-Radhika के ग्रैंड संगीत सेरेमनी से इनसाइड झलकियां आई सामने, वेन्यू को फूलों और खूबसूरत रोशनी से सजाया
पालतू कुत्ते की चमक गई किस्मत, गले में खरीदकर पहना दी 2.5 लाख की चेन
रुद्राक्ष की माला धारण करने के बाद इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो फायदे के जगह उठाने पड़ जायेंगे नुकसान!
Sonakshi Sinha ने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर किया खुलासा, शादी के बाद जहीर इकबाल संग अस्पताल जाने पर तोड़ी चुप्पी
Anant-Radhika की शादी से पहले होंगे कई पूजा-पाठ, यंगस्टर पार्टी का भी किया है खास इंतजाम, जानें डिटेल्स
Shani Dev: शनि देव की कृपा चाहिए तो बरसात में करें इन चीजों का दान, होगी सभी मनोकामना पूरी
ADVERTISEMENT