होम / लिवर को डिटॉक्स करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, गंदगी आसानी से निकलेगी बाहर

लिवर को डिटॉक्स करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, गंदगी आसानी से निकलेगी बाहर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 18, 2023, 10:58 pm IST
ADVERTISEMENT
लिवर को डिटॉक्स करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, गंदगी आसानी से निकलेगी बाहर

Health Liver Detox Food.

इंडिया न्यूज़: (Health Liver Detox Food) देश में पिछले कुछ सालों में कई प्रकार की लीवर बीमारियों के केस तेजी से बढ़ रहें हैं। लीवर की बीमारियों की वजह होने वाली दुनिया की कुल मौतों में से लगभग 20% मौतें भारत में होती हैं। हमारे देश में लोगों के बीच नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज या NAFLD के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। तो लिवर को हेल्दी रखने पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। हमारे खानपान में ऐसी कई चीज़ें शामिल हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करने का काम करती हैं। इनके सेवन से लिवर में मौजूद गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है और वो अपना काम सही तरीके से कर पाता है। तो इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट में करें शामिल।

खट्टे फल

नींबू, संतरा, मौसंबी, आंवला जैसे और दूसरे खट्टे फलों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा मौजूद होती है। इन गुणों से भरपूर फल लीवर को नेचुरल तरीके से डिटॉक्सीफाई करने का काम करते हैं।

अखरोट

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर अखरोट का सेवन भी बेहद असरदार है लिवर में मौजूद अशुद्धियों को दूर करने में।

हल्दी

कच्ची हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। जो लिवर सेल्स को रिपेयर करने में मदद करती है। साथ ही इससे लिवर डिटॉक्सीफाई भी होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां में मौजूद पोषक तत्व सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से दूर रखते हैं। इनमें क्लोरोफिल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो खून में मौजूद अशुद्धियां दूर करता है साथ ही लिवर भी डिटॉक्सीफाई करता है।

लहसुन

रूट वेजिटेबल्स सल्फर से भरपूर होतें हैं, जो लिवर में उस एंजाइम को एक्टिव करने के लिए जाने जाते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

दालें

दालों का सेवन भी सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का इलाज है। इनसे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, कैंसर से बचाव होता है और साथ ही लिवर में जमी गंदगी भी दूर होती है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT