होम / Diabetes का खात्मा करने के लिए सुबह उठते ही खा लें भुनी हुई ये सफेद चीज, 300 के पार ब्लड शुगर हो जाएगा झट से डाउन

Diabetes का खात्मा करने के लिए सुबह उठते ही खा लें भुनी हुई ये सफेद चीज, 300 के पार ब्लड शुगर हो जाएगा झट से डाउन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 2, 2024, 8:43 pm IST

How to Control Blood Sugar

India News (इंडिया न्यूज़), How to Control Blood Sugar: आज के समय में कम उम्र के लोग भी डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से जूझ रहें हैं। डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जिसके कारण हमारे खून में शुगर लेवल बिना किसी कारण के बहुत अधिक होने लगता है। अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपने खान-पान पर अधिक ध्यान दें। मुख्य रूप से ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जो शुगर लेवल को कम करने में कारगर हो।

अगर आप सुबह-सुबह अपनी डाइट में कुछ प्राकृतिक चीजों को शामिल करते हैं तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। जी हां, इसमें भुना हुआ लहसुन भी शामिल है। भुने हुए लहसुन का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। तो यहां जान लें भुना हुआ लहसुन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में किस तरह फायदेमंद हो सकता है?

लहसुन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में कैसे फायदेमंद है?

लहसुन का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद हो सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि लहसुन की खुराक लेने से 1-2 सप्ताह के भीतर उपवास रक्त शर्करा को कम किया जा सकता है।

Diabetes को नसों से निचोड़ने के लिए केवल कर लें ये एक उपाय, कईं बीमारियों का भी छोड़ देगी पीछा

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज से पीड़ित मरीजों को अगर लंबे समय तक भुना हुआ लहसुन या लहसुन का पाउडर दिया जाए तो उनमें फास्टिंग ब्लड शुगर और इंसुलिन रेजिस्टेंस के उपाय काफी कम हो गए। इंसुलिन रेजिस्टेंस का मतलब है कि अग्न्याशय ब्लड शुगर को कम करने के लिए अधिक से अधिक इंसुलिन का स्राव कर रहा है, लेकिन कोशिकाएं वैसी प्रतिक्रिया नहीं दे रही हैं जैसी उन्हें करनी चाहिए। लहसुन के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि अगर आप 1 हफ्ते तक लगातार सही मात्रा में लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे ब्लड शुगर कम हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों को लंबे समय तक लहसुन का सेवन करने से सही परिणाम नहीं मिलते हैं। ऐसे में रोजाना कम से कम 2 लहसुन की कलियों का सेवन करें। यह फास्टिंग शुगर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

कितने दिनों तक कब्ज रहने से आ सकता है Heart Attack? 3 दिन पहले दिखाई देने लगते हैं ये लक्षण

भुने हुए लहसुन का सेवन कैसे करें?

लहसुन को भूनने के लिए सबसे पहले 1 कच्चा लहसुन लें, उसे एल्युमिनियम फॉयल में लपेटकर एयर फ्रायर या माइक्रोवेव की मदद से भून लें। इसके बाद फॉयल हटाकर लहसुन को छील लें और खा लें। यह बहुत सेहतमंद साबित हो सकता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT