होम / शरीर में Good Cholesterol को बढ़ाने के लिए सिर्फ कर लें ये 5 काम, स्ट्रोक से हार्ट अटैक तक के जोखिम को कर देगा बाय बाय

शरीर में Good Cholesterol को बढ़ाने के लिए सिर्फ कर लें ये 5 काम, स्ट्रोक से हार्ट अटैक तक के जोखिम को कर देगा बाय बाय

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 19, 2024, 9:08 pm IST

5 Tips to Increase Level of Good Cholesterol

India News (इंडिया न्यूज़), These 5 Tips to Increase the Level of Good Cholesterol: एचडीएल (हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल को अच्छा कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) भी कहा जाता है। यह हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत ज़रूरी है। यह रक्त से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिसकी अधिकता हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है। तो यहां जानें कि शरीर में हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) या अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने के लिए किन ज़रूरी बातों का ध्यान रखा जा सकता है।

रक्त में कितना अच्छा कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए?

आमतौर पर महिलाओं के रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर 50 से कम नहीं होना चाहिए और पुरुषों में यह 40 से कम नहीं होना चाहिए। बता दें कि इससे कम मात्रा होने पर हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सामान्य या उससे अधिक रखने से हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है। यही वजह है कि डॉक्टर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए एचडीएल बढ़ाने की सलाह देते हैं।

अगर आपके शरीर में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो हो जाएं सावधान, Diabetes के हो सकते है संकेत – India News

इन तरीकों से बढ़ाएं अच्छा कोलेस्ट्रॉल

व्यायाम

अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करने से हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) बढ़ सकता है। हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम या कोई भी शारीरिक गतिविधि आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है।

अपना वजन नियंत्रित करें

अगर आपका वजन ज़्यादा है, तो आपको इसे नियंत्रित करने की कोशिश करनी चाहिए। खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए वजन को नियंत्रित करना भी बहुत ज़रूरी है।

अपने खान-पान का ध्यान रखें

दैनिक आहार में स्वस्थ वसा को शामिल करके भी खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसे में आप अपने आहार में अखरोट, टूना, सैल्मन मछली और पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

High Uric Acid को नसों से बाहर फेंकने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे भरपूर फायदें – India News

शराब के सेवन से बचें

शराब पीने वाले लोग भी इसकी मात्रा को सीमित करके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा दे सकते हैं। ध्यान रखें कि शराब का अधिक सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है।

धूम्रपान से दूर रहें

धूम्रपान से दूर रहकर भी आप खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बिगड़ने से रोक सकते हैं। धूम्रपान छोड़ने या इसे काफी हद तक सीमित करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार किया जा सकता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT