होम / अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए पीएं केवल ये एक ड्रिंक, Priyanka Chopra की भी डाइट में है शामिल

अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए पीएं केवल ये एक ड्रिंक, Priyanka Chopra की भी डाइट में है शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 5, 2024, 6:00 pm IST

Immunity Boosting Desi Nuskha

India News (इंडिया न्यूज़), Immunity Boosting Desi Nuskha: रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर का सुरक्षा कवच है, जिसे इम्यूनिटी (Immunity) कहते हैं। यह हमारे शरीर को किसी भी वायरस या बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है। बता दें कि ये शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए खान-पान, नींद चक्र और जीवनशैली पर ध्यान देना चाहिए। विटामिन ए और सी से भरपूर भोजन करना चाहिए। शरीर को हाइड्रेट और एक्टिव रखना चाहिए। इससे बीमारियां दूर रहती हैं।

बॉलीवुड और हॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए एक प्राकृतिक और घर पर बने ड्रिंक पीती हैं, जो उन्हें पूरे दिन एक्टिव रखने के साथ बीमारियों से भी दूर रखता है। इसके साथ ही उनकी चमकती त्वचा और खूबसूरती का राज भी है।

दरअसल, हाल ही में प्रियंका चोपड़ा ने एक इंटरव्यू में खुद इस बात का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि वो अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर सुबह सबसे पहले अदरक, हल्दी, नींबू और शहद वाला गर्म पानी पीती हैं। तो यहां जान लें इस ड्रिंक के फायदे।

प्रियंका चोपड़ा का देसी नुस्खा कितना है फायदेमंद?

अदरक

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होते हैं, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं। अदरक इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह पाचन और रक्त संचार में मदद करता है, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है।

एक हफ्ते में झुर्रियां हटाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये 2 चीजें, स्किन पर पहले जैसे आएगा निखार – India News

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन भरपूर मात्रा में होता है और यह एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। करक्यूमिन के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में मदद करते हैं। यह शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

नींबू

विटामिन सी से भरपूर, नींबू सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है। आरबीसी शरीर को संक्रमण से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह बीमारियों को दूर रखता है। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

शहद

अपने प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुणों के कारण, शहद शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। यह गले की खराश को भी शांत करता है और खांसी को प्राकृतिक रूप से दूर करने में मदद कर सकता है।

पेशाब में दिखाई देने लगते हैं High Uric Acid के ये 5 गंभीर लक्षण, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज – India News

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT