होम / 100 साल जीने के लिए तुंरत घर से निकाल दें ये चटपटी खाने की चीज, वरना 60 पार करना भी पड़ सकता है भारी

100 साल जीने के लिए तुंरत घर से निकाल दें ये चटपटी खाने की चीज, वरना 60 पार करना भी पड़ सकता है भारी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 14, 2024, 8:43 pm IST

Side Effects of Pickle

India News (इंडिया न्यूज़), Side Effects of Pickle: बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अचार की जरूरत होती है चाहे वो कोई भी सब्जी खाएं। हर किसी के घर में अचार होता ही है। अगर आप सब्जी या दाल के साथ गरम चावल में अचार मिला दें तो ये बेहद लजीज लगता है। बता दें कि अचार कई तरह के होते हैं जैसे आम, आंवला, नींबू और इमली। लेकिन सेहत के लिए हर रोज अचार खाना कितना अच्छा या बुरा है। गर्मियों में हर घर में साल भर के लिए आम के अचार की एक जार रखी होती है। इसके साथ ही मौसम के हिसाब से नींबू, आंवला और इमली का अचार भी रखा जाता है। हालांकि, अचार को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए काफी नमक और तेल की जरूरत होती है। तो यहां जाने हर रोज अचार खाना सेहत के लिए अच्छा है या नहीं?

पोषक तत्व

अगर आप चावल को सिर्फ साग के साथ खाते हैं तो शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। विशेषज्ञों के मुताबिक, इससे वजन भी बढ़ सकता है। वहीं, इसे किसी सब्जी/करी या दाल के साथ खाने की सलाह दी जाती है।

Diabetes को झट से कंट्रोल करने के लिए दूध में मिलाकर पीएं ये 3 चीजें, मुंह के बल गिरेगा शुगर लेवल – India News

सोडियम की मात्रा

अचार या इसके जैसी नमकीन चीजों में मौजूद उच्च सोडियम प्राकृतिक क्रिया के जरिए रक्तचाप को बढ़ाता है। ज्यादा अचार खाने से सोडियम क्लोराइड का सेवन अधिक हो जाता है, जो उच्च रक्तचाप समेत अन्य पुरानी बीमारियों का कारण बन सकता है।

किडनी पर असर

एक सामान्य मध्यम आकार के आम के अचार में करीब 569 मिलीग्राम सोडियम होता है। वहीं, हमारे शरीर को रोजाना 2,300 मिलीग्राम की जरूरत होती है। अगर अचार में नमक की मात्रा ज्यादा है, तो डाइट के साथ सोडियम की मात्रा भी बढ़ती है। इसकी वजह से वॉटर रिटेंशन, पेट में सूजन, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी पर असर देखने को मिलता है। जिन खाद्य पदार्थों में नमक की मात्रा ज्यादा होती है। वहीं, इसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

अब बिस्तर पर लेटे-लेटे ऐसे कम कर सकते हैं वजन, बस कर लें ये 3 सिंपल एक्सरसाइज – India News

ब्लड प्रेशर, कैंसर और हृदय रोग

जो लोग अचार ज्यादा खाते हैं, उन्हें मिर्च मसालों की वजह से पेट में सूजन, डायरिया और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही, यह भी चेतावनी दी गई है कि जो लोग ज्यादा अचार खाते हैं, उन्हें कुछ तरह के कैंसर का खतरा होता है। अचार में तेल की मात्रा ज्यादा होने की वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना होती है। साथ ही, यह भी कहा जाता है कि ज्यादा नमक की वजह से हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा रहता है। हृदय रोग से पीड़ित लोगों को हार्ट फेलियर होने की संभावना होती है। अगर आप अचार ज्यादा मात्रा में खाते हैं, तो इससे कई तरह की समस्याएं होती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT