होम / अपने Heart को हेल्दी बनाने के लिए इन 5 रेड फूड्स को डाइड में कर लें शामिल, Cholesterol कम करने में भी है मददगार

अपने Heart को हेल्दी बनाने के लिए इन 5 रेड फूड्स को डाइड में कर लें शामिल, Cholesterol कम करने में भी है मददगार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 20, 2024, 5:35 pm IST

Red Foods For Healthy Heart

India News (इंडिया न्यूज़), These 5 Red Foods For Healthy Heart: लाल रंग प्यार का प्रतीक है और प्यार दिल से किया जाता है, यानी यह लाल रंग दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है। इस पर आधुनिक विज्ञान कहता है कि पौधे आधारित आहार दिल को स्वस्थ रखने में अधिक सक्षम है। इस वजह से लाल रंग के फूड्स का सेवन दिल को स्वस्थ रख सकता है, क्योंकि प्राकृतिक रूप से लाल रंग के फूड्स में लाल रंगद्रव्य कैरोटीनॉयड (विशेष रूप से लाइकोपीन) होता है।

इसके साथ ही इनमें एंथोसायनिन और बीटासायनिन जैसे अन्य रंगद्रव्य भी पाए जाते हैं, जो अच्छे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तो यहां जान लें 5 ऐसे लाल फूड्स के बारे में, जो आपके दिल को स्वस्थ बनाते हैं।

टमाटर

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन दिल को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और स्ट्रोक और हार्ट अटैक के जोखिम को भी कम करता है। कच्चे टमाटर खाने से ज़्यादा फ़ायदेमंद है पका हुआ टमाटर खाना। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन पकाए जाने पर बेहतर तरीके से अवशोषित होता है।

ये 4 आसान एक्सरसाइज Diabetes को करता है कंट्रोल, हार्ट अटैक के जोखिम को भी करता है कम  – India News

चेरी

टमाटर में मौजूद पॉलीफेनॉल और विटामिन सी दिल की सेहत को बेहतर बनाते हैं। तीखी चेरी में एंथोसायनिन होता है, जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यह रक्तचाप के साथ-साथ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार है।

अनार

टैनिन, एंथोसायनिन, फ्लेवोनोइड्स, एस्कॉर्बिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, अनार हृदय रोगों, मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है और एथेरोस्क्लेरोसिस नामक हृदय संबंधी स्थिति को खत्म करके शरीर को खतरनाक हृदय संबंधी घटनाओं से भी बचाता है।

राजमा

फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत, राजमा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जिससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है और हृदय स्वस्थ रहता है।

Coconut Water Benefits: नारियल पानी पीने के हैं कई चमत्कारी फायदे, बस जान लें सेवन करने का सही समय  – India News

चुकंदर

विटामिन, खनिज और नाइट्रेट से भरपूर, चुकंदर शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड को परिवर्तित करके रक्तचाप में सुधार करता है। चुकंदर कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोगों को भी रोकता है।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
ADVERTISEMENT