होम / पेट और जांघों पर जमी चर्बी को पिघला देंगे ये 5 फूड्स, गर्मियों में डाइट में करें शामिल

पेट और जांघों पर जमी चर्बी को पिघला देंगे ये 5 फूड्स, गर्मियों में डाइट में करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 1, 2024, 7:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weight Loss Diet: ठंड के मौसम में ज्यादा भूख लगने के कारण ज्यादा खाने के कारण वेट बढ़ने लगता है। गर्मी का मौसम आते ही इसका असर साफ दिखाई देने लगता है। इस बढ़ते वजन का असर सबसे ज्यादा हमारे पेट और जांघों पर दिखता है। वहीं, अब गर्मी अपने चरम पर है और पारा दिन-ब-दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। इस मौसम में वजन कम करने के लिए वर्कआउट करना थोड़ा भारी पड़ सकता है। ज्यादा वर्कआउट करने से डिहाइड्रेशन, सांस फूलना और दिल की धड़कन बढ़ जाना जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

अगर आप गर्मियों में वजन कम करना चाहते हैं तो यहां दिए कुछ आसान तरीके अपनाएं, जिससे शरीर हाइड्रेट रहे और शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी मिले। जी हां, एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया कि अगर आप गर्मियों में वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट पर सबसे पहले ध्यान दें। डाइट की मदद से आप पेट और जांघों के पास जमा चर्बी को आसानी से पिघला सकते हैं और गर्मियों में हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से भी खुद को बचा सकते हैं। तो यहां जानें ऐसे 5 तरीके, जो बॉडी फैट को कंट्रोल करने में करेगी आपकी मदद।

पानी का ज्यादा करें सेवन

अगर आप गर्मियों में पूरे दिन AC में रहते हैं, तो भी आपको ज़्यादा पानी पीना चाहिए। ज़्यादा पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और पेट भी भरा रहता है। रोज़ाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर आपका शरीर एक्टिव है और आप ज़्यादा समय गर्मी में बिताते हैं, तो आपको 10 गिलास से भी ज़्यादा पानी पीना चाहिए। इससे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालेगा। ज़्यादा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और भूख भी कंट्रोल होगी।

नसों में जमा गंदा Cholesterol पिघलकर निकल जाएगा तुरंत बाहर, बस सुबह खाली पेट पानी में ये चीज मिलाकर करें सेवन – India News

इन फल और सब्ज़ियाँ को खाएं

अगर आप गर्मियों में शरीर की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में ऐसे फल और सब्ज़ियाँ खाएँ, जो शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखें। अपनी डाइट में तरबूज़, खीरा, टमाटर और पत्तेदार सब्ज़ियाँ शामिल करें। फाइबर से भरपूर ये फल और सब्ज़ियाँ पेट को लंबे समय तक भरा रखती हैं। साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखती हैं और पेट और जांघ की चर्बी कम करने में मदद करती हैं। ये फल और सब्ज़ियाँ विटामिन और मिनरल प्रदान करती हैं और पेट को लंबे समय तक भरा रखती हैं।

लीन प्रोटीन को डाइट में करें शामिल

स्पेशियलिटी मेडिसिन कंसल्टेंट के अनुसार बताया गया कि वजन कम करने के लिए लीन प्रोटीन का सेवन बढ़ा दें। लीन प्रोटीन का सेवन करने से शरीर को पोषक तत्वों को पचाने और अवशोषित करने के लिए ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है, जिससे कैलोरी बर्निंग बढ़ जाती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में ग्रिल्ड चिकन, मछली, टर्की और बीन्स का सेवन करें। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपकी भूख नियंत्रित रहती है और वजन भी तेजी से कम होता है।

इन मसालों का करें सेवन

अपने खाने में मिर्च, अदरक या लाल मिर्च जैसे मसालों का सेवन करें। ये मसाले आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं और भूख को कम कर सकते हैं। इन मसालों का थर्मोजेनिक प्रभाव आपको अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद कर सकता है।

हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है Good Cholesterol, इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं इसका लेवल -IndiaNews – India News

प्रोसेस्ड फूड से करें बचाव

बढ़ते वजन को कम करने के लिए प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचना चाहिए। भारी, उच्च कैलोरी वाले प्रोसेस्ड स्नैक्स और खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। बता दें कि इन खाद्य पदार्थों में मौजूद अस्वास्थ्यकर वसा, अतिरिक्त चीनी और उच्च कैलोरी वजन घटाने की बजाय वजन बढ़ा सकते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दूसरों के घर में कदम रखने से पहले जान लें Chanakya Niti में कही गई ये बातें
तालिबान को भारत समेत ये देश लगा रहे गले, क्यों अपनाने को तैयार नहीं मुस्लिम देश?
Zika Cases:स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, राज्यों से सतर्क रहने और गर्भवती महिलाओं की जांच पर ध्यान केंद्रित करने को कहा
T20 World Cup: मुंबई में होगी टीम इंडिया की ‘विजय परेड’, BCCI ने किया खास इंतजाम
Diabetes कंट्रोल करने के लिए बस दूध में मिलाकर पीलें ये 1 चीज, हाई ब्लड प्रेशर से कोलेस्ट्रॉल तक को मिलेंगे भरपूर फायदे
हाथरस FIR में नहीं पड़ा ‘भोले बाबा’ का नाम, सीएम योगी ने खोले राज
उत्तराखंड में नेशनल हाईवे पर भरभराकर गिरा पहाड़, VIDEO में देखें तबाही का मंजर
ADVERTISEMENT