होम / कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये नेचुरल फूड्स, घर बैठें ऐसे करें इसका उपचार -IndiaNews

कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये नेचुरल फूड्स, घर बैठें ऐसे करें इसका उपचार -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 28, 2024, 9:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Foods to Lower Your Cancer Risk: संपूर्ण खाद्य पदार्थों से भरपूर एक विविध आहार कैंसर के विकास के आपके जोखिम को कम करने और कैंसर के विकास को कम करने में मदद कर सकता है। इस आहार में वसायुक्त मछली, सब्जियाँ, मसाले और जामुन जैसे फल शामिल हो सकते हैं। आप जो खाते हैं, वह आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है, जिसमें हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियाँ होने का जोखिम भी शामिल है। विशेष रूप से, आहार कैंसर के विकास को बहुत अधिक प्रभावित करता है। कई खाद्य पदार्थों में लाभकारी यौगिक होते हैं, जो कैंसर के विकास को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कई अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि कुछ खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन बीमारी के कम जोखिम से जुड़ा हो सकता है। यह लेख शोध में गहराई से जाएगा और 13 खाद्य पदार्थों को देखेगा जो कैंसर के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ब्रोकोली

ब्रोकोली में सल्फोराफेन होता है, एक पौधा यौगिक जो क्रूसिफेरस सब्जियों में पाया जाता है और इसमें शक्तिशाली कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं। प्रति सप्ताह कुछ भोजन में ब्रोकोली को शामिल करने से कैंसर से लड़ने वाले कुछ लाभ मिल सकते हैं।

वजन घटाने के लिए No Milk Cold Coffee के हैं बेहद गजब के फायदे, जान लें इसकी ये खास रेसिपी – India News

गाजर

कई अध्ययनों में पाया गया है कि अधिक गाजर खाने से कुछ प्रकार के कैंसर का जोखिम कम होता है। आप अपने आहार में गाजर को एक स्वस्थ नाश्ते या स्वादिष्ट साइड डिश के रूप में सप्ताह में बस कुछ बार शामिल करके अपने सेवन को बढ़ा सकते हैं और संभावित रूप से कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं।

बीन्स

बीन्स में फाइबर अधिक होता है, जो कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कोलोरेक्टल कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। हर हफ़्ते बीन्स की कुछ सर्विंग खाने से आपके फाइबर का सेवन बढ़ सकता है और कैंसर होने का जोखिम कम हो सकता है।

बेरीज

बेरीज में एंथोसायनिन की मात्रा अधिक होती है, जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाले पौधे के रंगद्रव्य हैं जो कैंसर के कम जोखिम से जुड़े हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि फ़्रीज़-ड्राई ब्लैक रास्पबेरी पाउडर ने मौखिक कैंसर से पीड़ित लोगों में कैंसर की प्रगति से जुड़े कुछ मार्करों के स्तर को कम करने में मदद की।

दालचीनी

दालचीनी अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए अच्छी तरह से जानी जाती है, जिसमें रक्त शर्करा को कम करने और सूजन को कम करने की क्षमता शामिल है। अपने आहार में प्रतिदिन 1/2 से 1 चम्मच (टीएसपी), या 2 से 4 ग्राम (जी) दालचीनी शामिल करना कैंसर की रोकथाम में फायदेमंद हो सकता है और इसके अन्य लाभ भी हो सकते हैं, जैसे रक्त शर्करा को कम करना और सूजन को कम करना।

Diabetes के कारण बढ़ रहा है यूटरीन कैंसर का खतरा, दिखने लगते हैं ये खतरनाक साइन, इन तरीकों से करें बचाव -India News

नट्स

शोध में पाया गया है कि नट्स खाने से कुछ प्रकार के कैंसर का जोखिम कम हो सकता है। हर दिन अपने आहार में नट्स की एक सर्विंग शामिल करने से भविष्य में कैंसर होने का जोखिम कम हो सकता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि यह भूमध्यसागरीय आहार के मुख्य तत्वों में से एक है। अपने आहार में अन्य तेलों की जगह जैतून के तेल का इस्तेमाल करना इसके स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाने का एक सरल तरीका है। आप इसे सलाद और पकी हुई सब्जियों पर छिड़क सकते हैं या मांस, मछली या मुर्गी के लिए मैरिनेड में इस्तेमाल करके देख सकते हैं।

हल्दी

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के लिए जाना जाता है। इसका सक्रिय घटक करक्यूमिन एक ऐसा रसायन है जिसमें सूजनरोधी, एंटीऑक्सीडेंट और यहां तक ​​कि कैंसररोधी प्रभाव भी होते हैं। प्रतिदिन 1/2 से 3 चम्मच (1 से 3 ग्राम) पिसी हुई हल्दी का सेवन करने का लक्ष्य रखें। आप भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए पिसे हुए मसाले का उपयोग कर सकते हैं। इसे काली मिर्च के साथ मिलाने से इसका अवशोषण बढ़ता है।

खट्टे फल

नींबू, नीबू, अंगूर और संतरे जैसे खट्टे फल खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि हर हफ़्ते अपने आहार में खट्टे फलों की कुछ सर्विंग्स शामिल करने से कुछ प्रकार के कैंसर होने का जोखिम कम हो सकता है।

अलसी

फाइबर और हृदय-स्वस्थ वसा से भरपूर, अलसी आपके आहार में एक पौष्टिक अतिरिक्त हो सकती है। आप हर दिन अपने आहार में 1 बड़ा चम्मच (10 ग्राम) पिसी हुई अलसी को स्मूदी में मिलाकर, अनाज या दही पर छिड़ककर या अपने पसंदीदा बेक्ड सामान में मिलाकर आज़मा सकते हैं।

भारत बनी दुनिया की कैंसर की राजधानी, Breast Cancer से महिलाओं की मौत होने के डरावने आंकडे आए सामने -India News

टमाटर

लाइकोपीन टमाटर में पाया जाने वाला एक यौगिक है जो उनके चमकीले लाल रंग के लिए जिम्मेदार है और इसमें कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं। अपने सेवन को बढ़ाने में मदद करने के लिए, आप सैंडविच, सलाद, सॉस या पास्ता व्यंजनों में टमाटर डालकर हर दिन अपने आहार में एक या दो सर्विंग शामिल कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन में सक्रिय घटक एलिसिन है, एक यौगिक जो टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दिखाया गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT