होम / गंदे Cholesterol को शरीर से निचोड़ने के लिए सुबह खाली पेट पिएं ये 5 देसी ड्रिंक्स, हार्ट अटैक के खतरे का भी छूटेगा पीछा

गंदे Cholesterol को शरीर से निचोड़ने के लिए सुबह खाली पेट पिएं ये 5 देसी ड्रिंक्स, हार्ट अटैक के खतरे का भी छूटेगा पीछा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 5, 2024, 7:28 pm IST

Drinks For High Cholesterol

India News (इंडिया न्यूज़), Drinks For Bad Cholesterol: आज के समय में लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। दरअसल कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में मोम जैसा चिपचिपा पदार्थ होता है। हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, पहला अच्छा कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) और दूसरा खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol)। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी होता है। वहीं, खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो यह नसों में जमा होने लगता है और धमनियों को ब्लॉक कर सकता है। बता दें कि इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना बहुत जरूरी हो जाता है।

अगर आप शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं। जानें कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में, जिनका अगर सुबह खाली पेट सेवन किया जाए तो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

मेथी का पानी

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीज़ अपने आहार में मेथी का पानी भी शामिल कर सकते हैं। दरअसल, मेथी के बीजों में घुलनशील फाइबर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच मेथी के बीजों को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं।

सिर्फ ये 4 चीजें Heart Attack से कोसो रखेंगी दूर, बस इन बातों का रखें खास ख्याल- India News

अदरक का जूस और नींबू पानी

अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। वहीं, नींबू में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच अदरक का जूस और नींबू का जूस मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं। यह दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

आंवला जूस

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आंवला जूस का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। यह धमनियों में प्लाक को जमने से रोकता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। इसका नियमित सेवन वजन घटाने में मदद करता है और दिल की बीमारियों से भी बचाता है। आप सुबह नाश्ते से पहले ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए पीएं केवल ये एक ड्रिंक, Priyanka Chopra की भी डाइट में है शामिल – India News

लहसुन का पानी

लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है। लहसुन का पानी बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 1-2 लहसुन की कलियाँ पीसकर रात भर भिगो दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पिएँ। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT