होम / Tomato Benefits: क्या कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है टमाटर? जानिए क्या कहतीं हैं रिसर्च

Tomato Benefits: क्या कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है टमाटर? जानिए क्या कहतीं हैं रिसर्च

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 11, 2023, 3:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Tomato Benefits: टमाटर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है। इसके अलावा इसे सलाद ड्रेसिंग के रूप में भी कच्चा खाया जाता है। कहा जाता है कि टमाटर हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला प्रभाव है, लेकिन वास्तव में ऐसा है या नहीं जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

कोलेस्ट्रॉल हृदय को कैसे प्रभावित करता है?

उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है क्योंकि इससे धमनियों में प्लाक का निर्माण हो सकता है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में जाना जाता है। इससे रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है, जिससे सीने में दर्द, रक्त के थक्के और यहां तक कि स्ट्रोक भी हो सकता है। इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक भी हो सकता है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (डब्ल्यूएचएफ) के अनुसार, उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण हर साल दुनिया भर में 4.04 मिलियन मौतें होती हैं। स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि यह उच्च और निम्न आय वाले दोनों देशों में हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का रहस्य

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार लें। जई, जौ, फलियां, मेवे और बीज जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों वाले खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान दें।

उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों, लाल मांस और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले सैचुरेटेड और ट्रांस वसा का सेवन कम करें।

नियमित शारीरिक गतिविधि में संतुलन रहें क्योंकि इससे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

धूम्रपान और शराब पीने से बचें। क्योंकि दोनों आदतें आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकती हैं और आपके हृदय स्वास्थ्य पर असर डाल सकती हैं।

ये भी पढ़ें- 30 साल बाद Shah Rukh Khan के साथ झगड़े को लेकर सनी देओल ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ये बातें अब पुरानी…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT