होम / तलु से 1 मिनट तक लगाएं अपनी जुबान, ऐसा करने से होगा कुछ ऐसा, खुद बोलेंगे- कमाल हो गया !

तलु से 1 मिनट तक लगाएं अपनी जुबान, ऐसा करने से होगा कुछ ऐसा, खुद बोलेंगे- कमाल हो गया !

Babli • LAST UPDATED : September 17, 2024, 6:38 am IST

Tongue Exercise

India News (इंडिया न्यूज़), Tongue Exercise: वैसे तो आज की दुनिया में हर कोई बस पैसे के पीछे भागता है। लेकिन कहा जाता है कि स्वस्थ जीवन ही व्यक्ति की सबसे बड़ी दौलत होती है। इसी कहावत को ध्यान में रखते हुए हम आपको एक आसान उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इस उपाय के मुताबिक आपको अपनी जीभ से अपने तालू को छूना है और फिर सांस लेनी है।

  • कैसे करें ये उपाय
  • तलु से जुबान लगाने के फायदें

‘मैं हूं आलिया…’, शादी के बाद एक्ट्रेस ने बदल लिया था नाम, 2 साल बाद TV पर किया खुलासा

कैसे करें ये उपाय

यह उपाय उन लोगों के लिए बेहद कारगर साबित होगा जिन्हें रात में नींद नहीं आती। हालांकि, इस तरह सांस लेते हुए आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा। लेकिन यकीन मानिए इससे बेहतर एक्सरसाइज आपको कहीं नहीं मिलेगी। इसका आपकी सेहत पर क्या सीधा असर पड़ता है। इसे करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी जीभ की नोक से अपने तालू को छूएं और इस तरह सांस लें। इसके बाद अपने फेफड़ों से सांस को सही तरीके से बाहर निकालें।

फिर अपनी नाक से सांस लें और चार तक गिनें। इसके बाद अपनी सांस को रोककर सात तक रुकें। फिर लंबी सांस लें और मुंह से भी हवा बाहर निकालें। इसके बाद आठ तक गिनते हुए अपने मुंह से ‘शं’ की आवाज निकालें। बस इस प्रक्रिया को चार बार आजमाएं।

Amitabh Bachchan ने अपनी बहू Aishwarya Rai को SIIMA अवॉर्ड जीतने पर नहीं दी बधाई, बोले- ‘जल्दी से निकल…’

तलु से जुबान लगाने के फायदें

डॉक्टर का कहना है कि अगर इस प्रक्रिया को लगातार दो या तीन महीने तक रोजाना किया जाए तो शरीर क्रिया विज्ञान की मदद से आपको कई प्रभावशाली बदलाव देखने को मिलेंगे। बता दें कि यह आपके पाचन तंत्र को सही करता है और हृदय रोग को कम करता है। इसके साथ ही यह आपके नक्षत्र की गति को भी धीमा करता है। खासियत यह है कि अगर आपको रात में नींद आने में परेशानी होती है तो इस उपाय को जरूर अपनाएं। इसके अलावा इस एक्सरसाइज के लिए आपको किसी दवा की जरूरत नहीं है। इस एक्सरसाइज के लिए आपको बस अपनी जीभ को हिलाने और सही तरीके से सांस लेने की क्षमता होनी चाहिए।

इसके अलावा यह उपाय तनाव को दूर करने और आराम प्रदान करने में मदद करता है। वैसे आपको बता दें कि इस उपाय की खोज डॉक्टर एंड्रयू वैल ने की है। इसके साथ ही यह सरल उपाय प्राकृतिक तरीकों से आपके सिस्टम को ठीक करने में भी मदद करता है।

‘हम भी कल्कि को…’, Amitabh Bachchan के नाती-नातिन ने Kalki 2898 AD देख उड़ाया मजाक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

10 साल तक ड्रग्स, 50 लोगों को रेप के लिए इनविटेशन…,पति का बदला जान उठ जाएगा शादी से भरोसा
Sahara निवेशकों की बेचैनी होगी कम; अब जेब होगी गर्म, मिलेंगे 50,000 रुपये  
भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
ADVERTISEMENT