होम / शरीर को छू भी नही पाएंगी यूरिक एसिड से होने वाली ये दो बीमारियां, समय रहते कर लिया जो ये इलाज!

शरीर को छू भी नही पाएंगी यूरिक एसिड से होने वाली ये दो बीमारियां, समय रहते कर लिया जो ये इलाज!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 22, 2024, 11:59 am IST
ADVERTISEMENT
शरीर को छू भी नही पाएंगी यूरिक एसिड से होने वाली ये दो बीमारियां, समय रहते कर लिया जो ये इलाज!

Uric Acid Treatment: शरीर को छू भी नही पाएंगी यूरिक एसिड से होने वाली ये दो बीमारियां

India News (इंडिया न्यूज), Uric Acid Treatment: यूरिक एसिड एक प्राकृतिक अपशिष्ट है, यह प्यूरीन युक्त चीजों के पाचन से बनता है। बीमारियों से दूर रहने के लिए इस एसिड को नियंत्रित करना जरूरी है। अगर इसका स्तर जरूरत से ज्यादा है तो दो खतरनाक बीमारियां पैदा हो सकती हैं। इनकी वजह से आपको उठने-बैठने और रोजमर्रा के काम करने में परेशानी होने लगती है।

किडनी शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालती है। जब आप ज्यादा प्यूरीन युक्त चीजें खाने लगते हैं या यह अपशिष्ट पदार्थ बाहर नहीं निकल पाता तो यह खून में जमा हो जाता है। इससे गाउट और किडनी स्टोन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यूरिक एसिड को बाहर निकालकर आप इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

ना खाएं ये फूड्स

ज़्यादा प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। इसके स्तर को कम करने के लिए कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ लें। इसके लिए फल, शिमला मिर्च, खीरा, गाजर, हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसी चीज़ें खाएं। इनसे काफ़ी मदद मिलेगी।

मीठा खाना छोड़ दें

सोडा और फलों के रस जैसे मीठे पेय पदार्थ यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं। कई मीठे पेय पदार्थों में उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है। इसके बजाय, यूरिक एसिड को कम करने में मदद करने के लिए पानी, हर्बल चाय और ताजे फलों के रस से खुद को हाइड्रेटेड रखें।

कमर का रखें ख्याल

मोटापा कमर के आकार को बढ़ाता है। यह अत्यधिक वजन बढ़ने का एक सामान्य संकेत है। वसा कोशिकाएं अधिक यूरिक एसिड बनाती हैं और इस मात्रा को साफ नहीं किया जा सकता। वजन कम करने से यूरिक एसिड को काफी हद तक कम किया जा सकता है। शरीर की ज़रूरतों के हिसाब से स्वस्थ वजन बनाए रखें। स्वस्थ वजन घटाने के लिए किसी विशेषज्ञ की मदद लें।

खट्टी डकारें और एसिडिटी से आप भी है परेशान, तो आपके किचन में रखी इन चीजों से पाएं राहत

खाने से ज़्यादा फाइबर लें

हाई यूरिक एसिड का इलाज करने के लिए, उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं। फाइबर रक्त से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए, भरपूर मात्रा में फल और सब्जियाँ खाएँ। ब्राउन राइस, पूरी गेहूं की रोटी और जौ जैसे साबुत अनाज चुनें। अपने आहार में दाल, बीन्स और छोले जैसी फलियाँ और मेवे और बीज शामिल करें।

इंसुलिन संतुलन बनाए रखें

शरीर में इंसुलिन बढ़ने से यूरिक एसिड भी बढ़ता है। अगर इंसुलिन बढ़ा हुआ है तो उसे नियंत्रित करने के लिए कदम उठाएं। इंसुलिन को संतुलित करने वाली दवाइयां और उपाय अपनाएं। इससे यूरिक एसिड का स्तर भी नियंत्रित रहेगा। इसके बढ़ने से हाइपरयूरिसीमिया नामक बीमारी होती है। इसके साथ ही गाउट, किडनी स्टोन, हाई बीपी, हृदय रोग, मेटाबॉलिक सिंड्रोम और सोरायसिस का खतरा रहता है।

यूरिक एसिड के लिए बेहतरीन उपाय

  1. दिन भर भरपूर पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें।
  2. शराब, खास तौर पर बीयर और शराब का सेवन सीमित करें।
  3. उच्च प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि ऑर्गन मीट, शेलफिश और कुछ प्रकार की मछली से बचें।
  4. फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद खाएं।
  5. अपना वजन नियंत्रित रखें।
  6. मिठाई और मीठे पेय पदार्थों से बचें।

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो, आपके किचन में मौजूद 5 चीजें इसे कर देंगी जड़ से गायब!

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT