होम / सिर्फ ब्रेस्‍ट नहीं इस जगह की गांठ भी बन सकती है ब्रेस्‍ट कैंसर की वजह, इस तरह करें जांच

सिर्फ ब्रेस्‍ट नहीं इस जगह की गांठ भी बन सकती है ब्रेस्‍ट कैंसर की वजह, इस तरह करें जांच

Babli • LAST UPDATED : July 3, 2024, 8:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Breast Cancer Symptoms: टीवी की जानी मानी अभिनेत्री हिना खान इस समय ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही है। हाल ही में सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए अभिनेत्री ने बताया कि उन्हें तीसरी स्टेज का ब्रेस्ट कैंसर है। फिलहाल वह इस बिमारी से हिम्मत से और पॉजिटिविटी से लड़ रही है और कीमोथेरेपी ले रही है। बता दें की हिना खान की तरह आजकल हर शहर में 22 में से एक महिला ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही है। डॉक्टरों की मांने तो अगर ब्रेस्ट कैंसर के बारे में महिलाओं को पूरी जानकारी हो तो वह इससे सतर्कता करके समय रहते इस बिमारी से बच सकते है।

  • इन महिलाओं में दिखते है ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण
  • शहरी महिलाओं में है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा
  • ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

Shatrughan Sinha ने सोनाक्षी-ज़हीर को शुभकामनाओं के लिए जताई खुशी, लिखा दिल को छू लेने वाला पोस्ट

इन महिलाओं में दिखते है ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

डॉक्टर का कहना है कि भारत में बेस्ट कैंसर को लेकर एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। देश में 30 साल के आसपास मामले अब बढ़ने लगे हैं। वहीं करीब 5 फ़ीसदी के आसपास 30 साल से कम उम्र की महिलाओं में इसका असर ज्यादा देखने को मिला है। जबकि कुछ साल पहले तक 50 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं में यह कैंसर देखा जा रहा था। वहीं आंकड़े बताते हैं कि देश में ब्रेस्ट कैंसर से होने वाली ग्रामीण महिलाओं की अपेक्षा शहरी महिलाओं से काफी ज्यादा होती है।

Anant Ambani अपनी शादी का कार्ड चढ़ाने पहुंचे कृष्ण काली मंदिर, राधिका संग सात फेरे लेने से पहले लिया भगवान का आशीर्वाद

शहरी महिलाओं में है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

वहीं भारत सरकार के नेशनल कैंसर हिस्ट्री प्रोग्राम की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में 7,12,758 महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी देखी गई थी। इस हिसाब से हर 29 में से एक महिला को ब्रेस्ट कैंसर है। जहां ग्रामीण महिलाओं में 60 में से एक महिला को बीमारी है। वही 22 में से एक शहरी महिला को ब्रेस्ट कैंसर की समस्या है। रिसर्च बताती है कि 2016 में कैंसर के 14.5 लाख नए मामले सामने आए थे जो 2020 में बढ़कर 17.3 लाख हो गए हैं। इसका मतलब है कैंसर मरीजों में कुल 57 फीस भी मामले ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों के हैं।

ईशा और श्लोका ने सामूहिक विवाह की ऐसे बढ़ाई शोभा, Nita Ambani की लाल साड़ी के पल्लू पर छपे श्लोकों ने खींचा ध्यान

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

डॉक्टरों की माने तो ब्रेस्ट में अगर कोई गांठ या मस्सा हो, उसके आकार में बदलाव होने लगे, सूजन के साथ दबाव पर भी दर्द हो, त्वचा का रंग लाल होने लगे, निप्पल में से खून आ रहा हो, त्वचा में जलन निपल सिकुड़ने लगे तो यह ब्रेस्ट कैंसर के संकेत हो सकते हैं ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

वहीं अगर महिलाओं के अंडरआर्म्स या बगल में गांठ हो तो वह भी ब्रेस्ट कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। महिलाओं को समय-समय पर अपने स्तन के साथ-साथ अपने अंडर आर्म्स में भी इस तरह की गांठ या दर्द को जांचना चाहिए।

बैड न्यूज़ के गाने तौबा तौबा के लॉन्च इवेंट पर करण औजला के साथ थिरकते दिखें Vicky और Sunny, देखें वीडियो -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT