होम / दो हफ्ते में नॉर्मल हो जाएगा बढ़ा हुआ Uric Acid, रोज करने होंगे ये 3 काम

दो हफ्ते में नॉर्मल हो जाएगा बढ़ा हुआ Uric Acid, रोज करने होंगे ये 3 काम

Simran Singh • LAST UPDATED : July 17, 2024, 1:19 pm IST

Uric Acid

India News(इंडिया न्यूज), Uric Acid: हमारा शरीर एक मशीन की तरह काम करता है। इसमें कई चीजें होती हैं और जब इनका संतुलन बिगड़ता है तो शरीर का पूरा सिस्टम गड़बड़ा जाता है। आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों के कारण अगर लोगों का ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और हीमोग्लोबिन के साथ-साथ कई अन्य चीजें सामान्य से ज्यादा हो जाती हैं तो समस्याएं सामने आने लगती हैं। जिसमें से एक यूरिक एसिड भी है। बता दें कि यूरिक एसिड सबसे ज्यादा हमारे लिवर में बनता है और पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है।

हालांकि कई बार जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है तो यह काफी परेशानी पैदा करने लगता है। अगर यूरिक एसिड ज्यादा बढ़ जाए तो यह आपके शरीर के छोटे-छोटे जोड़ों में जमा होकर गाउट की समस्या पैदा कर सकता है। जिस वजह से आप किडनी स्टोन या किडनी फेलियर का सामना भी कर सकते है।

हाई यूरिक एसिड के लक्षण

विशेषज्ञों के अनुसार, यूरिक एसिड हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है, अगर इसकी मात्रा सामान्य से अधिक हो जाए तो यह समस्या पैदा कर सकता है। अगर वयस्क महिलाओं में यूरिक एसिड 2.5 से 6 mg/dL के बीच है, तो इसे सामान्य माना जाता है। वयस्क पुरुषों के शरीर में 3.5 से 7 mg/dL के बीच यूरिक एसिड सामान्य माना जाता है। अगर आपका यूरिक एसिड इससे अधिक है, तो आपको इसे नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। अगर यूरिक एसिड की समस्या का शुरुआत में ही पता चल जाए, तो इसे कुछ महीनों में पूरी तरह सामान्य किया जा सकता है।

Devshayani Ekadashi: विष्णु के सोने से इन राशियों का भाग्य होगा उदय, 4 महीने में पलट जाएगी किस्मत

यूरिक एसिड को कैसे नियंत्रित करें

इसमें यूरोलॉजिस्ट का कहना है कि यूरिक एसिड को शुरुआत में नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए लोगों को रेड मीट के साथ-साथ नॉनवेज से भी दूर रहना चाहिए। इसमें उन्हें हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। साथ ही आपको रोजाना एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। अगर यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो इन सब चीजों के अलावा लोगों को सही तरीके से डॉक्टर से दवा लेनी चाहिए और समय-समय पर यूरिक एसिड की जांच करानी चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि लीवर और किडनी की कार्यप्रणाली खराब होने पर यूरिक एसिड बढ़ जाता है।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इन्हें केवल सुझाव के तौर पर लें। ऐसी किसी भी जानकारी को लागू करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। अन्यथा इसका जिम्मेदारी इंडिया न्यूज की नहीं होगी।

Ajit Pawar Crisis: अजित पवार को लगा बड़ा झटका, 4 बड़े नेताओं ने छोड़ी NCP

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT