होम / अगर यूरिक एसिड से हैं परेशान तो पीना शुरू कर दें इस हरी सब्जी का जूस, जोड़ो में जमें प्यूरीन को निचोड़ कर करेगा बाहर!

अगर यूरिक एसिड से हैं परेशान तो पीना शुरू कर दें इस हरी सब्जी का जूस, जोड़ो में जमें प्यूरीन को निचोड़ कर करेगा बाहर!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 1, 2024, 8:25 am IST
अगर यूरिक एसिड से हैं परेशान तो पीना शुरू कर दें इस हरी सब्जी का जूस, जोड़ो में जमें प्यूरीन को निचोड़ कर करेगा बाहर!

Cholesterol and Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), Uric Acid Treatment at Home: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के वजह से लोगों में हाई यूरिक एसिड की समस्या आम है। असल में, यूरिक एसिड हमारे शरीर में मौजूद एक अपशिष्ट पदार्थ है, जो प्यूरीन नामक रसायन के टूटने से बनता है। आमतौर पर किडनी इसे फिल्टर करके पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती है, तो यह क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा होने लगता है। शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इसकी वजह से जोड़ों में दर्द, सूजन और किडनी में पथरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में यूरिक एसिड को नियंत्रित करना बेहद जरूरी हो जाता है।

शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आपको ऐसा आहार लेना चाहिए, जिससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम हो सके। इसमें लौकी भी शामिल है। जी हां, नियमित रूप से लौकी का सेवन करने से यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में काफी मदद मिल सकती है। तो आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड में लौकी किस तरह फायदेमंद है और इसका सेवन किस तरह करना चाहिए।

हाई कोलेस्ट्रॉल ले सकता है आपकी जान, अगर किचन में रख लिए ये 6 मसाले तो बच जाएगी आपकी जान?

लौकी का सेवन हो सकता है चमत्कारी

इसमें विटामिन-बी, विटामिन-सी, आयरन, फोलेट, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जिनसे जुड़ी संभावनाएं बहुत ही अद्भुत हैं। इसके अलावा इसमें वनस्पति और पानी की मात्रा अधिक होती है, जो इसे यूरिक एसिड की समस्या में खतरनाक बनाती है। इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुण भी होते हैं, जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह प्यूरीन क्रिस्टल के निर्माण को रोकता है, जो गाउट की समस्या के कारण अवसाद का कारण बनता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

कैसे करें सेवन?

शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए आप लौकी का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे मिक्सी में अच्छे से पीस लें। अब इस साबुत में थोड़ा सा नमक मिला लें। रोजाना सुबह खाली पेट इस खाद्य पदार्थ का सेवन करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। इसके साथ ही यह कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है। इसके अलावा आप इसका सेवन सब्जी, रायता या जूस के रूप में भी कर सकते हैं।

टाइप- 1 डायबिटीज जड़ से हो जाएगा खत्म? चीनी वैज्ञानिकों के इस दावे से हर कोई हैरान!

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT