होम / Vaginal Infection: खूबसूरत मानसून प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए क्यों माना जाता खतरनाक? समय रहते जान लें

Vaginal Infection: खूबसूरत मानसून प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए क्यों माना जाता खतरनाक? समय रहते जान लें

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 19, 2024, 6:36 am IST

Vaginal Infection

India News (इंडिया न्यूज), Vaginal Infection: मानसून आ चुका है। हालांकि देश को तपती गर्मी से राहत मिली है लेकिन इसके साथ ही कई बीमारियों की भी दस्तक होने लगती है। ऐसे में खुद को सेफ रखना अत्यधिक महत्वपूर्ण है। खास कर वो महिलाएं जो बच्चे को जन्म देने वाली हैं। एक प्रेग्नेंट महिला को किसी आम इंसान से ज्यादा अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरुरत होती है। प्रेग्नेंट महिलाओं में रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। ऐसे में अपने साथ -साथ अपने होने वाले बच्चे की भी पूरी देखभाल करनी होती है। मानसून के समय में प्रेग्नेंट महिलाओं को खुद को हर तरह के संक्रमण से बचा के रखना चाहिए। ऐसे में महिलाओं को अपनी वजाइना का खूब ध्यान रखना चाहिए।  मानसून के दौरान बढ़ती हुई ह्यूमिडिटी, नमी, और संक्रमण की संभावनाएं प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां बढ़ा सकती है।
  • वजाइना को रखें क्लीन
  • क्या न करें?
  • अनदेखा न करें ये लक्षण

वजाइना को रखें क्लीन

हिंदुस्तान टाइम्स लाइफस्टाइल के साथ हुए इंटरव्यू में पुणे के लुल्लानगर में मदरहुड हॉस्पिटल्स में सलाहकार – प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सुचेता पार्टे ने बताया, की मानसून के समय उनस और नमी से हानिकारक बैक्टीरिया और फुनगी के लिए एक उचित वातावरण बना देता है जिसके कारण वजाइना के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। गर्भवती महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता काम हो जाती है जिसके कारण उनमे  संक्रमण की संभावनाएं बढ़ जाती है।

क्या न करें?

कठोर साबुन या वाउचिंग के उपयोग से बचें, जो प्राकृतिक पीएच संतुलन को बाधित कर सकता है। मानसून के टाइम बढ़ती हुई गर्मी और पसीने से खुजली और जलन जैसी समस्या आ सकती है ,कठोर साबुन की बजाये हलके, खुसबू रहित पदार्थों का इस्तेमाल करें।

अनदेखा न करें ये लक्षण

-अगर आपको पेशाब करते समय जलन हो, पेट के निचले हिस्से में दर्द या बार- बार पेशाब, खुजली आने के लक्षण महसूस होते है तो अनदेखा न करे और तुरंत ही चिकित्सा सहायता लें।
 -उचित उपचार प्राप्त करने के लिए अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।
-मानसून के दौरान गर्भावस्था तथा अन्य स्त्री रोग समस्याएँ हो जाती है जैसे, बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण, पेल्विक एरिया में सूजन आना या फिर समय से पूर्व ही लेबर उठने का खतरा बढ़ सकता है।
-गर्भावस्था में नियमित रूप से जांच करते रहना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा न हो और आप और आपका बच्चा एकदम सुरक्षित रहें।
-अपने डॉक्टर को हर बात बताएं और किसी भी तरह की परेशानी के समाधान के लिए डॉक्टर के बताये मार्गदर्शन का पालन अवश्य करें।
Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT