होम / Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से डैमेज हो सकता है दिमाग, ऐसे करें इसकी पूर्ति

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से डैमेज हो सकता है दिमाग, ऐसे करें इसकी पूर्ति

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 10, 2024, 9:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Deficiency of Vitamin B12 Can Cause Brain Damage: बॉडी को हेल्दी और फिट रखने के लिए विटामिन और प्रोटीन की जरूरत होती है। ऐसे में विटामिन की कमी से कई प्रॉब्लम्स हो जाती है। अगर विटामिन बी12 की बात करें तो इस विटामिन की कमी से मेंटल हेल्थ खराब हो जाती है। यहां तक कि आपका दिमाग तक डैमेज हो सकता है।

मानसिक सेहत के लिए खराब

विटामिन बी12 की कमी मानसिक सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। जिसकी वजह से आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि विटामिन बी12 और डिप्रेशन के बीच सीधा संबंध है। विटामिन बी12 पानी में घुलनशील एक विटामिन है जो दिमाग और तंत्रिका तंत्र के लिए जरूरी है। ये सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे हैप्पी हार्मोन के प्रोडक्शन में मददगार है। विटामिन बी12 की कमी वाले लोगों में सेरोटोनिन और डोपामाइन का लेवल कम होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में डिप्रेशन, थकान, नींद ना आने की प्रॉब्लम, फोकस की कमी जैसी समस्याएं होने का जोखिम बढ़ जाता है।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

विटामिन बी12 की कमी होने के लक्षणों को पहचानना जरूरी है। ताकि समय रहते विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सके। विटामिन बी12 को ‘एनर्जी विटामिन’ कहते हैं। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही दिमाग के कार्यों को स्मूथ रखने में मदद करता है। अगर आप दिनभर थकान महसूस कर रहे हैं तो हो सकता है कि आप में विटामिन बी12 की कमी हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो कई लक्षण नजर आते हैं।आपको उदास रहना, थकान, कमजोरी महसूस होना, बातें समझने में परेशानी होने की समस्या हो सकती है। इनकी समय पर पहचान करना हेल्दी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

क्यों होती है विटामिन बी12 की कमी

अगर आप शाकाहारी हैं तो आपमें विटामिन बी12 की कमी होने की आशंका ज्यादा होती है। दरअसल, विटामिन बी12 की कमी ज्यादातर शाकाहारी लोगों में ही होती है। क्योंकि उन्हें अपने भोजन से ये विटामिन नहीं मिल पाता। इसी के साथ अगर आप पाचन तंत्र की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो भी आप में इस विटामिन की कमी हो सकती है। 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों में विटामिन बी12 की कमी होने का खतरा ज्यादा होता है। कई बार कुछ स्पेसिफिक दवाओं के सेवन से भी इस विटामिन का लेवल घट जाता है।

ऐसे करें विटामिन बी12 की कमी पूरी

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर आप उसे पूरा भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना है और अपना ब्लड टेस्ट कराना है। इसी के साथ अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देना है। आप अपनी डाइट में अंडे की सफेदी। मीट और मछली जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।  अगर आप शाकाहारी हैं तो आप फोर्टिफाइड अनाज और नाश्ते का सेवन करके विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसी के साथ अपनी डाइट में सोया मिल्क, टोफू और सोयाबीन को शामिल करें। और साथ ही दूध, दही का रोजाना सेवन करें।

विटामिन बी12 हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाये तो इससे हमारे दिमाग पर सीधा असर पड़ता है। विटामिन बी12 की कमी के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत इसकी कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

(Written by Prashant Pratap Singh)

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

शादी के तीन महीने बाद हनीमून पर पहुंचे Rakul Preet Singh-Jackky Bhagnani, एक्ट्रेस ने बिकिनी में दिए पोज़ -Indianews
पाकिस्तान की औरतें करती है जिस्मफरोशी…, पाक पत्रकार के बयान पर मचा बवाल
IPL 2024, SRH VS KKR Qualifier 1 Live Update: सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
Ananya Panday ने ब्लैक हॉट तस्वीरें की शेयर, फैंस ने Aditya Roy Kapur संग ब्रेकअप को लेकर छेड़ दी यह बात -Indianews
लापता लेडीज़ फेम एक्ट्रेस Chhaya Kadam ने Cannes 2024 में किया डेब्यू, दिवंगत माँ की साड़ी और पारंपरिक नथ में दिए पोज -Indianews
दिल्ली एलजी ने स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा
KKR VS SRH: क्वालीफायर 1 अगर बारिश के कारण रद्द हुआ तो कौन होगा फाइनलिस्ट ?-Indianews
ADVERTISEMENT