होम / Iron Deficiency: अगर आपके शरीर में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो हो सकती है आयरन की कमी, जाने इसकी पहचान

Iron Deficiency: अगर आपके शरीर में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो हो सकती है आयरन की कमी, जाने इसकी पहचान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 10, 2024, 4:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Iron Deficiency Symptoms: क्या आप पर्याप्त आराम या सांस की तकलीफ का अनुभव करने के साथ भी पूरे दिन थका हुआ महसूस करते हैं? आपको शरीर के कार्यों के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण खनिज की कमी हो सकती है- आयरन। ये परिवर्तन धीरे-धीरे या तेजी से हो सकते हैं, जिससे आप क्रोधी, कमजोर या थका हुआ महसूस कर सकते हैं और एकाग्रता में समस्या पैदा कर सकते हैं। आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन सहित शरीर के महत्वपूर्ण कार्यों में शामिल है। आपके रक्त में अणु जो ऑक्सीजन ले जाता है और स्वस्थ कोशिकाओं, त्वचा, बालों और नाखूनों को बनाए रखने में मदद करता है।

बताया जाता है कि आयरन की कमी गर्भवती महिलाओं, जो भारी पीरियड्स का अनुभव करती हैं, जीआई विकार वाले लोग, या जो आयरन युक्त आहार नहीं खाती हैं। उनमें आयरन की कमी आम है। कम आयरन के लक्षण पीली त्वचा और नाखूनों, अस्पष्टीकृत कमजोरी, थकान या ऊर्जा की कमी, सांस की तकलीफ, सिरदर्द में दिखाई दे सकते हैं।

आयरन की कमी दुनिया भर में व्यक्तियों को प्रभावित करने वाली एक व्यापक पोषण अपर्याप्तता है, जिसका स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। आयरन की कमी के प्रमुख लक्षणों को पहचानना शुरुआती पहचान और आगे की स्वास्थ्य जटिलताओं को रोकने के लिए त्वरित हस्तक्षेप के लिए आवश्यक है। एक चिकित्सक ने आयरन की कमी के लक्षणों के बारे में विस्तार से बताया है।

आयरन की कमी के संकेत और लक्षण

थकावट

थकान और कमजोरी आयरन की कमी के सबसे प्रचलित संकेतकों में से हैं। पर्याप्त आराम प्राप्त करने के बाद भी व्यक्तियों को थकान और कमजोरी की लगातार भावनाओं का अनुभव हो सकता है। यह थकान हीमोग्लोबिन के स्तर में कमी से उपजी है, जो पूरे शरीर में कुशलता से ऑक्सीजन परिवहन करने की रक्त की क्षमता को बाधित करती है।

पीली त्वचा और नाखून

यह आयरन की कमी का एक और प्रमुख संकेत है। एक हल्का रंग, विशेष रूप से चेहरे की विशेषताओं, होंठों और नाखून बिस्तरों में ध्यान देने योग्य, हीमोग्लोबिन के स्तर में कमी का संकेत दे सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ऊतकों और अंगों का कम ऑक्सीजन होता है।

सांस की कमी

आयरन की कमी के कारण भी ऐसा हो सकता है। अपर्याप्त आयरन के स्तर से रक्त में ऑक्सीजन-वहन क्षमता कम हो जाती है, जिससे व्यक्तियों को सांस फूलने का अनुभव होता है, खासकर शारीरिक परिश्रम या ज़ोरदार गतिविधियों के दौरान।

सिर दर्द

सिरदर्द और चक्कर आना आयरन की कमी से जुड़े सामान्य लक्षण हैं। अपर्याप्त आयरन के स्तर से संवहनी परिवर्तन हो सकते हैं और मस्तिष्क को बिगड़ा हुआ ऑक्सीजन वितरण हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सिरदर्द, हल्की-सी सिरदर्द, और चक्कर आना, खासकर जब जल्दी से खड़े हो जाते हैं।

ठंडे हाथ और पैर

वे आयरन की कमी का संकेत भी दे सकते हैं। अपर्याप्त आयरन के स्तर के कारण कम रक्त ऑक्सीजन परिसंचरण को खराब कर सकता है, जिससे ठंडे चरम सीमाएं, जैसे हाथ और पैर, यहां तक कि गर्म वातावरण में भी।

सूखे बाल और भंगुर नाखून

भंगुर बाल और नाखून आयरन की कमी के अतिरिक्त संकेत हैं। सूखे, भंगुर बाल और नाखून जो टूटने और विभाजन के लिए प्रवण होते हैं, अपर्याप्त आयरन के स्तर के परिणामस्वरूप हो सकते हैं, जो बालों के रोम और नाखून बेड के स्वास्थ्य और ताकत को प्रभावित करते हैं।

पैरों को हिलाने की इच्छा

बेचैन पैर सिंड्रोम, पैरों को स्थानांतरित करने के लिए एक बेकाबू आग्रह की विशेषता है, विशेष रूप से रात में, आयरन की कमी का एक और अभिव्यक्ति है। यह स्थिति नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है और समग्र कल्याण को प्रभावित कर सकती है।

केंद्रित करने में कठिनाई होना

अपर्याप्त आयरन के स्तर के कारण ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और स्मृति समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, संज्ञानात्मक कार्य और उत्पादकता को प्रभावित करती हैं।

चाक या साबुन जैसे गैर-खाद्य पदार्थों के लिए तरस

इसके अलावा, आयरन की कमी से गैर-खाद्य पदार्थों के लिए लालसा हो सकती है, एक ऐसी स्थिति जिसे पिका के रूप में जाना जाता है, और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में इसकी भूमिका के कारण संक्रमण और बीमारियों के लिए संवेदनशीलता बढ़ जाती है।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US News: अमेरिकी स्कूल अधिकारी को नौकरी से निकाल दिया गया, बेटी की प्रशंसा न करने पर छात्रों को दी थी धमकी -India News
iPhone यूजर का डेटा नहीं होगा चोरी, बस आज से करें इस सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल- Indianews
LSG vs KKR: सुनील नरेन के तूफान के बाद गेंदबाजों ने किया कमाल, कोलकाता ने लखनऊ को 98 रनों से हराया -India News
WhatsApp ने iPhone यूजर के लिए जारी किया यह अपडेट, ग्रुप चैट से लेकर मैसेजिंग के तरीकों में हुआ बदलाव- Indianews
Instagram पर ब्लू टिक लेना है बिल्कुल आसान, बस अपनाने होंगे ये तरीके- Indianews
Maruti Arena की कारों पर मई 2024 में मिल रहा गजब का ऑफर, जानें पूरी डिटेल- Indianews
Compact SUV: कौन सी कार है माइलेज के मामले में सबसे बेहतर? XUV 3XO, Sonet, Brezza, और Nexon के बारें जानें पूरी डिटेल- Indianews
ADVERTISEMENT