होम / क्या आप भी छोटी-छोटी बातों पर हो जाते हैं हाईपर? कहीं इस विटामिन की तो नहीं है कमी

क्या आप भी छोटी-छोटी बातों पर हो जाते हैं हाईपर? कहीं इस विटामिन की तो नहीं है कमी

Babli • LAST UPDATED : July 11, 2024, 7:04 am IST

Angry Woman

India News (इंडिया न्यूज़), Vitamin D Deficiency: हममें से ऐसे कई लोग हैं जो छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा और चिढ़चिढ़े हो जाते हैं। कुछ लोगों का मूड हर समय बदलता रहता है और वे अक्सर दुखी रहते हैं। कई बार लोगों को बिना किसी वजह के गुस्सा आ जाता है। अचानक कुछ भी अच्छा नहीं लगता और रोने का मन करता है। ऊर्जा की कमी होती है और जिसकी वजह से काम करने का मन नहीं करता। कई बार ऐसे लोगों को एंर्जी की कमी भी महसूस होती है और किसी काम को करने का मन नहीं करता। हालांकि हम इसे आम बात समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन बता दें की ऐसा एक विटामिन की कमी से होता है। जी हां, डॉक्टरों के मानें तो विटामिन डी की कमी से इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है। जिसकी वजह से डिप्रेशन भी हो सकता है।

  • बारिश और सर्दी के मौसम में बढ़ती है समस्याएं
  • विटामिन डी की कमी के लक्षण
  • विटामिन डी की कमी से निपटे

Bigg Boss OTT 3: थप्पड़ विवाद के बाद Kritika Malik ने बदला अपना ड्रेसिंग स्टाइल, अब पहनती हैं ऐसे कपड़े, देखें वीडियो

बारिश और सर्दी के मौसम में बढ़ती है समस्याएं

जिस विटामिन की आज हम बात करने वालें है वो है विटामिन डी। इस विटामिन की कमी से न सिर्फ चिड़चिड़ापन होता है बल्कि जोड़ों में दर्द, बदन दर्द, कमजोरी और मूड स्विंग जैसी कई समस्या भी हो सकती है। ऐसे में अगर आपको भी ये लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। ये समस्याएं बारिश और सर्दी के मौसम में ज्यादा देखने बढ़ जाती हैं। दरअसल, इन दिनों धूप कम निकलती है। ऐसे में शरीर में विटामिन डी की कमी देखने को मिलती है। इसके अलावा कई बार आपके खान-पान के असर से, या किसी दूसरी बीमारी की वजह से या दवा के साइड इफेक्ट से भी शरीर में विटामिन डी की कमी देखने को मिलती है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

अगर आप में विटामिन डी की कमी है तो आपके शरीर में भी इस तरह के लक्षण देखने को मिलते है। ऐसे में सबसे पहले है दिनभर थकान होना, मूड स्विंग्स होना, डिप्रेशन का शिकार होना, मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी का महसूस होना, हड्डियों में दर्द का अहसास होना, हड्डियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत इसके साथ ही इसकी कमी से शरीर में दर्द और ऐंठन भी महसूस होता है।

एंटीलिया में विशेष पूजा की तैयारियां हुई शुरू, चेहरे पर चमक के साथ दुल्हन Radhika पहुंची Anant Ambani के घर

विटामिन डी की कमी से निपटे

जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी है, उन्हें इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। कोशिश करें कि रोज़ाना सुबह 9 बजे से पहले धूप लें। इससे आपके शरीर में प्राकृतिक तरीके से विटामिन डी मिलेगा। अपने आहार में डेयरी प्रोडक्ट और पौधे आधारित भोजन को शामिल करें। ऐसे में विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है।

Anant-Radhika की मेहंदी पर मोर से प्रेरित लुक में बेहद खूबसूरत दिखीं नीता अंबानी, पैपराजी को भी बांटा प्रसाद, देखें वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT