होम / Vitamin D Deficiency In Women: महिलाओं को विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं यें बीमारियां, जाने क्या हैं इसके लक्षण

Vitamin D Deficiency In Women: महिलाओं को विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं यें बीमारियां, जाने क्या हैं इसके लक्षण

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : March 18, 2024, 11:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Vitamin D Deficiency In Women: महिलाओं के ऊपर पूरे घर की जिम्म्दारियां होती हैं, जिस कारण वें अपनी सेहत का खयाल रखना भूल जाती हैं। 30 की उम्र के बाद महिलाओं का शरीर कमजोर होने लगता है। उन्हे कई सारी डिफिशिएंसी डिजीज और कमजोरी का सामना करना पड़ता है। विटामिन डी कमी उन में से एक हैं। महिलाओं में विटामिन डी की कमी के कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हड्डियों में दर्द, जोड़ों में दर्द जैसी परेशानियां अक्सर होती हैं।

विटामिन डी की कमी से दिखते हैं यें लक्षण

  • ज्यादा बीमार होना

जिन महिलाओं को विटामिन डी की कमी होती है उनकी इम्युनिटी (बीमारियों से लड़ने की क्षमता) कमजोर हो जाती है। जिसकी वजह से कारण वें बार-बार बीमारी पड़ती हैं। विटामिन डी शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाता है जो बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

  • थकावट

विटामिन डी की कमी से महिलाओं में थकान और कमजोरी होना सबसे बड़ी समस्या हैं। उनके लिए घर के काम करना भी मुश्किल हो जाता है। खून में शुगर लेवल धीरे-धीरे कम होने लगता है।

यह भी पढेः-Oral Cancer: अगर शरीर में दिखने लगे ये 5 लक्षण तो समय पर हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकता है कैंसर

  • टेंशन

आपको बता दें कि विटामिन डी की कमी से आपके मेंटल हेल्थ पर काफी असर पड़ता है। क्योंकि महिलाएं काफी ज्यादा इमोशनली सेंसिटिव होती हैं, इसलिए उनके लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी के कारण वें स्ट्रेस और डिप्रेशन से भी जूझती हैं।

  • सीवीडी का जोखिम

रिसर्च के माने तो विटामिन डी की कमी सीवीडी होने का खतरा बढ़ता है। जिसमें हाई बीपी, हार्ट अटैक और इस्केमिक हृदय रोग शामिल हैं। शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी की कमी से पहले से मौजूद सीवीडी वाले लोगो में हाई ब्लड प्रैशर या अचानक हृदय की मृत्यु होने का खतरा बढ़ जाता है।

  • हड्डियों में कमजोरी

विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियों में कमजोरी होने लगती है। अगर महिलाओं के शरीर में इसकी कमी हैं तो वें हमेशा शरीर में दर्द महसूस करेंगी। इसकी कमी को मिल्क प्रोडक्ट, फैटी फिश, ऑरेंज जूस, मशरूम आदि से पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढेः-Tuberculosis: अधिकतर टीबी मरीजों में नहीं दिखें खांसी के लक्षण, जानें कैसे फ़ैल रहा संक्रमण

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
हनुमैन डायरेक्टर प्रशांत वर्मा ने अगली फिल्म के लिए Ranveer Singh संग मिलाया हाथ, बड़े प्रोजेक्ट में करेंगे काम -Indianews
ईरान में कैद 16 भारतीयों की रिहाई की उम्मीद जगी, अधिकारियों ने की क्रू से मुलाकात
LSG vs RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT