होम / Vitamin D: इस कारण से होती है शरीर में विटामिन D की कमी, जानें क्या है बचने का तरीका

Vitamin D: इस कारण से होती है शरीर में विटामिन D की कमी, जानें क्या है बचने का तरीका

Simran Singh • LAST UPDATED : February 10, 2024, 1:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vitamin D, दिल्ली: जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन D की कमी पूरी नहीं होती तो इससे जुड़ी कई बीमारियां शरीर में अपना घर बना लेती है। विटामिन D को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है क्योंकि यह सूरज की रोशनी सबसे ज्यादा प्राप्त किया जाता है। विटामिन D की कमी से सीधा असर हड्डियों पर पड़ता है। जिस वजह से हड्डी आसानी से टूट भी सकती है।

ऐसे में आज कि रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि विटामिन D की कमी आपके शरीर में कैसे पता करें और इससे बचने की क्या उपाय हो सकते हैं।

कुछ फूड आइटम से पूरी होती है विटामिन D की कमी

बता दें कि खान पान सही रखने से शरीर में कई तरह की दिक्कतें खत्म हो जाती है। ऐसे में कई फूड आइटम ऐसे भी है जो विटामिन D की कमी को पूरा करते हैं। फैटी फिश और डेयरी प्रोडक्ट में विटामिन D की कमी पूरी होती है। विटामिन D से भरपूर भोजन करने से कई तरह की कमियां पूरी हो जाती है। बता दे की दुनिया भर में लाखों लोग विटामिन D की कमी से जूझ रहे हैं। हड्डी और मांसपेशियों की दिक्कतों का उन्हें सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप फैटी फिश और डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करते हुए अपने बच्चों और घरवालों को विटामिन D की कमी से बचा सकते हैं।

विटामिन D की कमी के लक्षण

  • मांसपेशियों में थकान Vitamin D
  • हड्डियों में दर्द
  • जॉइंट डिफॉर्मिटीज
  • बच्चों की मांसपेशियां कमजोर और दर्द
  • बार-बार बीमारी या संक्रमण
  • थकान
  • पीठ में दर्द
  • हड्डियों को नुकसान
  • बालों का झड़ना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • लगातार चिंता

हेल्थ के लिए विटामिन D क्यों है जरूरी?

विटामिन D से बोन हेल्थ और इम्यूनिटी बनी रहती है। जिस काम जरूरी कामकाज की शक्ति भी शरीर में बराबर रहती है। यह कैंसर को रोकने में भी मदद करता है। इसके अलावा हड्डियों को नुकसान न पहुंचे डिप्रेशन, हृदय रोग, डायबिटीज और पुराने हेल्थ प्रॉब्लम से भी विटामिन D सुरक्षा करता है। विटामिन D की कमी का इलाज ज्यादातर सप्लीमेंट से किया जाता है, हालांकि इसके लिए डॉक्टर की परमिशन लेना बहुत जरूरी है। विटामिन D की कमी से बचने के लिए फूड रूटिंग को सही करना धूप लेना बहुत जरूरी है, हालांकि गर्मी में ऐसा करना काफी मुश्किल होता है। इस समय आप खान-पान पर अधिक ध्यान दे सकते हैं।

 

ये भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
ADVERTISEMENT