होम / Amit Shah On CAA: गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा बयान, बताया कब से लागू होगा सीएए

Amit Shah On CAA: गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा बयान, बताया कब से लागू होगा सीएए

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 10, 2024, 1:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), CAA Before 2024 Election: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को 370 सीटें और एनडीए को 400 से अधिक सीटें मिलेंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार सरकार बनेगी। श्री शाह ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों पर कोई सस्पेंस नहीं है और यहां तक कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को भी एहसास हो गया है कि उन्हें फिर से विपक्षी बेंच में बैठना होगा। इसके साथ ही नागिरकता संशोधन कानून को लेकर भी बड़ी बात कही है।

आम चुनाव में 400 सीट जीतने का दावा

अमित शाह ने ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 में कहा, “हमने (संविधान के अनुच्छेद 370 को, जो पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देता था) निरस्त कर दिया है। इसलिए हमारा मानना है कि देश की जनता भाजपा को 370 सीटों और एनडीए को 400 से अधिक सीटों का आशीर्वाद देगी।”

एनडीए में शामिल हो सकते हैं कई दल

जयंत चौधरी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी), शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) और कुछ अन्य क्षेत्रीय दलों के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर, गृह मंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को परिवार नियोजन में विश्वास है लेकिन राजनीति में नहीं”, ऐसे में माना जा रहा है कि  सत्तारूढ़ गठबंधन में और भी दल शामिल हो सकते हैं। शिरोमणि अकाली दल को लेकर शाह ने कहा, ‘बातचीत चल रही है लेकिन कुछ भी तय नहीं हुआ है।’

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर बयान

श्री शाह ने कहा कि 2024 का चुनाव एनडीए और भारत के विपक्षी गुट के बीच नहीं, बल्कि विकास और केवल नारे देने वालों के बीच का चुनाव होगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि नेहरू-गांधी के वंशज को इस तरह की यात्रा करने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि उनकी पार्टी 1947 में देश के विभाजन के लिए जिम्मेदार थी।

संसद में सरकार द्वारा पेश श्वेत पत्र के समय पर, श्री शाह ने कहा कि यह आवश्यक था क्योंकि देश को यह जानने का पूरा अधिकार है कि 2014 में सत्ता खोने के बाद कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) ने क्या गड़बड़ी छोड़ी थी।

“उस समय (2014) अर्थव्यवस्था ख़राब स्थिति में थी। हर जगह घोटाले थे। विदेशी निवेश नहीं आ रहा था। अगर हमने उस समय श्वेत पत्र निकाला होता, तो इससे दुनिया को गलत संदेश जाता।”

“लेकिन 10 साल बाद हमारी सरकार ने अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित किया है, विदेशी निवेश लाया है और कोई भ्रष्टाचार नहीं है। इसलिए यह श्वेत पत्र प्रकाशित करने का सही समय है।”

देशवासr चाहते थे मंदिर वहीं बनना चाहिए

अयोध्या में राम मंदिर पर गृह मंत्री ने कहा कि देश के लोगों का 500-550 साल से मानना था कि मंदिर वहीं बनना चाहिए जहां भगवान राम का जन्म हुआ था।

उन्होंने कहा, ”हालांकि, तुष्टिकरण की राजनीति और कानून-व्यवस्था का हवाला देकर राम मंदिर के निर्माण की अनुमति नहीं दी गई।”

लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा सीएए

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) पर, श्री शाह ने कहा कि 2019 में लागू कानून, इस संबंध में नियम जारी करने के बाद लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “हमारे मुस्लिम भाइयों को गुमराह किया जा रहा है और भड़काया जा रहा है (सीएए के खिलाफ)। सीएए केवल उन लोगों को नागरिकता देने के लिए है जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में उत्पीड़न का सामना करने के बाद भारत आए हैं। यह किसी की भारतीय नागरिकता छीनने के लिए नहीं है।”

कांग्रेस ने तुष्टिकरण के चलते किया नजरअंदाज

समान नागरिक संहिता पर, श्री शाह ने कहा कि यह एक संवैधानिक एजेंडा है, जिस पर देश के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू और अन्य ने हस्ताक्षर किए हैं।

उन्होंने कहा, “लेकिन कांग्रेस ने तुष्टिकरण के कारण इसे नजरअंदाज कर दिया था। उत्तराखंड में यूसीसी को लागू करना एक सामाजिक परिवर्तन है। इस पर सभी मंचों पर चर्चा की जाएगी और कानूनी जांच का सामना किया जाएगा। एक धर्मनिरपेक्ष देश में धर्म आधारित नागरिक संहिता नहीं हो सकती।”

यह भी पढें: 

India Squad for Three Tests: इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा, Virat Kohli पूरी सीरीज से बाहर, इन दो खिलाड़ियों की वापसी

Ravindra Jadeja Father: परिवार से अलग रहते हैं रवींद्र जडेजा, पिता ने कहा – जलकर राख हो जाता है कलेजा

IND vs ENG: एबी डिविलियर्स के समर्थन के बाद, पूर्व तेज गेंदबाज ने विराट कोहली के ब्रेक पर दिया बड़ा बयान, जानिए पूरी कहानी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT