होम / Weight Gain:क्या रिलेशनशिप में रहने से आपका वजन भी बढ़ गया है? जानें वजह

Weight Gain:क्या रिलेशनशिप में रहने से आपका वजन भी बढ़ गया है? जानें वजह

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 24, 2024, 10:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weight Gain:जब भी हमे प्यार होता है या हम किसी ऐसे रिश्ते में जाते हैं जिसकी निव प्यार पर रखी गई हो। उस फिलिंगस को हम शब्दों में बयां नहीं कर सकते। वो फिलिंगस हमें बेहद खुश रखती है। किसी ऐसे व्यक्ति को पाने की खुशी जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं और इतना प्यार कर सकते हैं शायद अतुलनीय है। हालाँकि इसके कुछ नुकसान भी हैं उनमें से एक है वजन बढ़ना। हां अगर अपने प्रिय ‘सोलमेट’ को पाने के बाद आपका वजन बढ़ गया है, तो आप अकेले नहीं हैं।

प्यार में बढ़ सकता है वजन

‘ओबेसिटी’ पत्रिका में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन में 8,000 से अधिक लोगों के वजन पर नज़र रखी गई – जिनमें वे लोग भी शामिल थे जो शादीशुदा थे, साथ रह रहे थे और डेटिंग कर रहे थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि, शादी के पहले पांच वर्षों में विवाहित महिलाओं का वजन औसतन 24 पाउंड (लगभग 11 किलोग्राम) बढ़ जाता है। जो महिलाएं एक साथ रहती हैं लेकिन शादीशुदा नहीं हैं उनका वजन 18 पाउंड (लगभग 8 किलोग्राम) बढ़ जाता है। अंत में, जो महिलाएं रिश्ते में हैं लेकिन अलग रह रही हैं उनका वजन 15 पाउंड (लगभग 7 किलोग्राम) बढ़ जाता है।

तो रिश्ते में रहने के दौरान ऐसा क्या होता है जिससे हमारा वजन बढ़ जाता है? इसका बहुत सारा संबंध आपके भोजन से हो सकता है। यहां 3 सामान्य कारण दिए गए हैं जो आपके रोमांटिक रिश्ते के कारण आपके वजन बढ़ने के पीछे हो सकते हैं।

आपके रिश्ते के कारण वजन बढ़ने के 3 आहार कारक यहां दिए गए हैं:

1. आपके साथी की अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें 

2007 में ‘द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि यदि विवाहित जोड़े में से एक व्यक्ति मोटा हो जाता है तो उनके जीवनसाथी के भी मोटे होने की संभावना 37 प्रतिशत अधिक होती है। इस परिणाम के पीछे का कारण यह तथ्य है कि व्यवहार संक्रामक है। इसलिए यदि आपका साथी बहुत अधिक कैलोरी वाला भोजन खाता है, पैक किए गए भोजन पर बहुत अधिक नाश्ता करता है और देर रात नूडल्स आदि खाता है तो आप भी उनकी अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों को अपनाने की संभावना रखते हैं। ये सब आपका वजन बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- SC: ईडी के जांच से क्यों परेशान तमिलनाडु सरकार? सुप्रीम कोर्ट ने उठाया ये बड़ा सवाल

2. आप अधिक बार बाहर खाना खा रहे हैं

यदि आप नियमित रूप से अपने साथी के साथ घूमने-फिरने की योजना बना रहे हैं, तो संभावना है कि आप अधिक बार बाहर खाना खाएंगे। अब कैफे, सड़क किनारे की दुकानों या रेस्तरां में उपलब्ध स्वादिष्ट भोजन आमतौर पर कैलोरी से भरपूर होता है। हो सकता है कि आप बहुत सारे तले हुए स्नैक्स, चीज़ी व्यंजन और गाढ़ी मिठाइयाँ खाएँ। बाहर का यह मज़ेदार खाना वज़न बढ़ाने का कारण बन सकता है।

3.डेट नाइट्स पर आप अधिक शराब पी रहे हैं

यदि आप अपने साथी के साथ पेय का आनंद लेना पसंद करते हैं, खासकर डेट नाइट पर, तो शराब की बढ़ती खपत भी आपके वजन को बढ़ा सकती है। जर्नल ‘एपेटाइट’ में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन के अनुसार भोजन से पहले थोड़ी मात्रा में शराब पीने से भी खाने वाली कैलोरी की संख्या में 11 प्रतिशत की वृद्धि होती है। इसके अलावा, लोगों ने बताया कि शराब पीने के बाद उन्हें उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों की लालसा होने की अधिक संभावना थी।

ये भी पढ़ेंT20 World Cup 2024: भारत का ये स्टार खिलाड़ी हो सकता है टी20 विश्व कप से बाहर

वजन घटाने के लिए करें ये 3 उपाय

1. स्वस्थ भोजन करें

यदि आपने पहले से ही अपने साथी की अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतों को अपना लिया है, तो उन्हें छोड़ने का समय आ गया है। यहां तक कि अगर आपका साथी स्वस्थ आहार का पालन नहीं करता है, तो भी आपको अपने आहार के मामले में एक रेखा खींचने की जरूरत है।

2. घर पर एक साथ मिलकर स्वास्थ्यवर्धक भोजन पकाएं

एक साथ मिलकर स्वस्थ आहार अपनाने का एक अच्छा तरीका घर पर पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन पकाना है। एक साथ खाना बनाना एक बेहतरीन बॉन्डिंग एक्सरसाइज हो सकता है और आप एक साथ ताजा पका हुआ, कम कैलोरी वाला भोजन खा सकते हैं।

3. बाहर खाना खाते समय कम ऑर्डर करें और अधिक साझा करें

बाहर खाना खाते समय, सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक खाना ऑर्डर न करें। यदि आप कैलोरी से भरपूर कुछ खा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक टुकड़ा/प्लेट ऑर्डर करें और भोजन साझा करें।

ये भी पढ़ें- जिगरा की शूटिंग के बाद मस्ती करते दिखें Alia-Vedang,…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT