होम / Weight Loss: मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चर्बी की होगी छुट्टी-Indianews

Weight Loss: मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चर्बी की होगी छुट्टी-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 21, 2024, 2:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weight Loss: कोई अपने मोटापे को लेकर परेशान है तो कोई अपने पतले पन को लेकर परेशान है। ये स्वास्थिक तनाव अकसर लोगों को होते रहते हैं। इसके उपाय यदि आप ढूंढे तो आप मिलेंगे लेकिन कुछ लोगों का मानना होता है कि केवल जिम जाकर ही आप अपनी स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी ठीक कर पाएंगे। जबकि ऐसा कुछ नहीं है यदि आप कुछ-कुछ बातों का परहेज करेंम तो आप यकीनन खुद को पहले से बेहतर पाएंगे। आइए आपको आज हम इस खबर में कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आपको मोटापे से छुटकारा भी मिल जाएगा और जिम जाने की भी जरूरत नहीं होगी।

वजन कम करने के उपाय

वजन कम करने के लिए जिम की जरूरत नहीं है। वजन घटाना मुख्य रूप से आहार परिवर्तन और शारीरिक गतिविधि के संयोजन के माध्यम से कैलोरी की कमी पैदा करने पर निर्भर करता है। सफल वजन घटाने में स्वस्थ आहार की निरंतरता और उसका पालन प्रमुख कारक हैं। हालाँकि एक जिम उपकरण और संरचित वर्कआउट तक पहुंच प्रदान कर सकता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। आहार में बदलाव, जीवनशैली में बदलाव और शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के माध्यम से जिम जाए बिना वजन कम करना संभव है। जिम जाए बिना वजन कम करने के सात प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं। चलिए शुरु करते हैं।

IPL 2024: KKR बनाम RCB की भिड़ंत आज, Head To Head रिकॉर्ड्स में इस टीम का पलड़ा भारी

साबुत खाद्य पदार्थ खाएं 

अपनी प्लेट को साबुत, न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा से भरें। प्रसंस्कृत विकल्पों की तुलना में ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर, पेट भरने वाले और कम कैलोरी वाले होते हैं। अतिरिक्त शर्करा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और अस्वास्थ्यकर वसा से भरपूर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें। ये खाद्य पदार्थ वजन बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं और आपके वजन घटाने के लक्ष्य की दिशा में प्रगति में बाधा डाल सकते हैं।

खूब पानी पियें

पूरे दिन खूब सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। पानी चयापचय को बढ़ावा देने, भूख को दबाने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, या यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं या गर्म मौसम में हैं तो इससे अधिक पीने का लक्ष्य रखें। सोडा, फलों के रस और ऊर्जा पेय जैसे शर्करा युक्त पेय से बचें, जो आपके आहार में अनावश्यक कैलोरी जोड़ सकते हैं। अतिरिक्त कैलोरी के बिना जलयोजन के लिए पानी, हर्बल चाय, या ताजे फल के स्वाद वाले स्पार्कलिंग पानी का विकल्प चुनें।

अच्छी नींद लें

प्रति रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें। कम नींद हार्मोन के स्तर को बाधित कर सकती है, भूख बढ़ा सकती है और वजन बढ़ सकता है। एक सुसंगत नींद कार्यक्रम स्थापित करें, एक आरामदायक सोने की दिनचर्या बनाएं और बेहतर नींद की गुणवत्ता के लिए अपने नींद के माहौल को अनुकूलित करें। दीर्घकालिक तनाव भावनात्मक खान-पान और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है। गहरी साँस लेना, ध्यान, योग या प्रकृति में समय बिताने जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें। तनाव से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके खोजें और समग्र कल्याण के लिए आत्म-देखभाल को प्राथमिकता दें।

Gujarat: गधे का दूध बेचकर ये आदमी कमाता है लाखों रुपये, भारत के इस क्षेत्र में है मांग-Indianews

आलस को दूर करें

जब भी संभव हो पैदल चलकर अपनी दैनिक गतिविधि का स्तर बढ़ाएँ। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियाँ लें, अपने गंतव्य से दूर पार्क करें, या काम पर ब्रेक के दौरान टहलने जाएँ। वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य में सहायता के लिए प्रतिदिन कम से कम 10,000 कदम चलने का लक्ष्य रखें। सफ़ाई, बागवानी, या आँगन का काम करके घरेलू कामों को कसरत में बदलें। ये गतिविधियां जिम सदस्यता की आवश्यकता के बिना कैलोरी जला सकती हैं और आपको सक्रिय रख सकती हैं। स्क्वैट्स, लंजेस, पुश-अप्स और प्लैंक्स जैसे बॉडीवेट व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। ये व्यायाम कहीं भी किए जा सकते हैं, इसके लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है और ये ताकत और मांसपेशियों की टोन बनाने में मदद करते हैं।

समय का खास ध्यान रखें

अपने भोजन, नाश्ते और पेय पदार्थों पर नज़र रखने के लिए एक खाद्य पत्रिका रखें या मोबाइल ऐप का उपयोग करें। अपने भोजन सेवन की निगरानी करने से आपको पैटर्न की पहचान करने, प्रगति को ट्रैक करने और अपने वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आवश्यकतानुसार समायोजन करने में मदद मिल सकती है। वजन घटाने, व्यायाम और समग्र स्वास्थ्य के लिए यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें। बड़े लक्ष्यों को छोटे, प्रबंधनीय कदमों में तोड़ें और रास्ते में अपनी प्रगति का जश्न मनाएं। त्वरित सुधार या कठोर कदम उठाने के बजाय जीवनशैली में स्थायी बदलाव लाने पर ध्यान दें।

चबाकर खाना खाएं

धीरे-धीरे भोजन को अच्छी तरह चबाकर और स्वाद, बनावट और सुगंध पर ध्यान देकर प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लें। सोच-समझकर भोजन करने से आपको भूख और तृप्ति के संकेतों को पहचानने, अधिक खाने से रोकने और भोजन के साथ एक स्वस्थ संबंध को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। बिना सोचे-समझे खाने से बचने और सोच-समझकर खाने की आदतों को बढ़ावा देने के लिए खाते समय टीवी, स्मार्टफोन या कंप्यूटर जैसी विकर्षणों को कम करें। अपने भोजन का आनंद लेने और अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों को सुनने पर ध्यान केंद्रित करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India-Canada Row: कनाडा की राजनीति को प्रभावित करने में भारत की भूमिका, जांच ने किया इस ओर इशारा -India News
Congo Bomb Blast: कांगो में विस्थापन शिविरों पर बम हमला, बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत -India News
Somnath Bharti Resigns: AAP नेता सोमनाथ भारती ने दिया कई पदों से इस्तीफा, बोले- ‘मुझे खुशी है कि…’ -India News
US-Jordan Relations: जो बिडेन गाजा वार्ता के बीच जॉर्डन किंग की करेंगे मेजबानी, व्हाइट हाउस ने किया खुलासा -India News
Rohith Vemula Case: रोहित वेमुला दलित नहीं…, परिवार पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को देगा चुनौती- Indianews
Samsung Galaxy S23 FE पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, जल्दी करें ऑर्डर, ​कहीं हाथ से न निकल जाए डील-Indianews
Unknown Callers का नाम भी अब फोन में देगा दिखाई, TRAI ला रही है ये नया नियम-Indianews
ADVERTISEMENT