होम / Weight Loss: वजन कम कर शरीर को बनाना चाहते हैं ताकतवर, तो खाइये प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स

Weight Loss: वजन कम कर शरीर को बनाना चाहते हैं ताकतवर, तो खाइये प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : February 9, 2024, 10:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weight Loss: आज के दौर में वजन कम करना एक बड़ी चुनौती बन चूका है। लोग अपना वजन कम करने के लिए जी तोड़ मेहनत करते है फिर भी वह अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं इसके लिए आपको अपनी डाइट में ऐसे खाने को ऐड करने की ज़रूरत है, जो आपका पेट भी भरें और वजन भी न बढ़ने दें। खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो बढ़ा हुआ वजन कम करने में असरदार होती हैं। इन्हीं में शामिल हैं प्रोटीन से भरपूर फूड्स। प्रोटीन अमीनो एसिड्स से बने मोलिक्यूल्स होते हैं जिनकी शरीर को ठीक तरह से काम करने, टिशूज रिपेयर करने और मसल्स व हड्डियों की सेहत के लिए जरूरत होती है। इन प्रोटीन से भरे फूड्स का ज़रूर करिये सेवन, जिन्हें आप अपनी वेट लॉस डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

वेट लॉस हाई प्रोटीन फूड्स

  • ओटमील और दालचीनी

ओटमील एक घुलनशील फाईबर है, जो स्वास्थ्य में वृद्धि करता है। ओटमील दालचीनी के आहार में फाईबर और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। 1/4 कप रोल्ड या स्टील-कट ओट्स को 1/2 कप 2 प्रतिशत दूध के साथ मिलाकर खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। दालचीनी खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद करती है। आहार में दालचीनी को शामिल करके आपके स्वास्थ्य को बहुत फायदा हो सकता है, साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करता है।

oatmeal
oatmeal
    • ड्राई फ्रूट्स और नट्स

ड्राई फ्रूट्स को आप स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। क्योंकि इनमें फाईबर, प्रोटीन और सेहतमंद फैट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आप काजू, पाईन नट्स, मैकेडेमिया नट्स, अखरोट, बादाम, ब्राजील नट्स, हेज़ेलनट्स, और पिस्ता आदि का सेवन कर सकते हैं। इनमें कैलोरी और फैट काफी होने के बावजूद यह वजन कम करने में भी मदद करते है।

Mixed nuts and dried fruits
Mixed nuts and dried fruits
  • अंकुरित दाल (स्प्राउट्स)

स्‍प्राउट्स खाने से शरीर को ताकत मिलती है और यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है जिससे शरीर में फैट नहीं बढ़ता। इसमें दूसरे स्‍नैक्‍स की तुलना कैलोरी कम मात्रा में होती है। स्‍पाउट्स मूंग दाल को पानी में भिगो कर बनाया जाता है। स्प्राउट्स में मौजूद फाइबर पाचन में मदद करता है और इससे पाचन शक्ति बढ़ती है। यह हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने और हृदय से जुड़ी समस्‍याओं को दूर रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह वजन को कंट्रोल रखने में भी फायदेमंद होता है।

sprouts
sprouts
  • चिया पुडिंग

चिया के बीज में न केवल प्रोटीन और फाईबर भरपूर मात्रा में होता है, बल्कि यह वजन कम करने के लिए एक सेहतमंद स्नैक भी होता है। ये बीज पेट में जाकर फूल जाते हैं और पेट को भरा हुआ रखते हैं, जिससे आपको जल्द भूख भी नहीं लगती। क्योंकि ये पानी में अपने वजन का 10 गुना तक धारण कर सकते हैं। बिना चीनी के बादाम के दूध, अखरोट, और सूखी ब्लूबेरी के साथ चिया बीजों को मिलाकर स्वादिष्ट चिया पुडिंग को भी बनाया जाता है। यह सेहत के लिए सबसे बेस्ट मानी जाती है।

chia pudding
chia pudding
  • रेनबो समर फ्रूट सलाद

आप अपने स्नैक्स के रूप में फलों से फ्रूट सलाद तैयार कर खा सकते हैं। क्योंकि इनमे भरपूर विटामिन और फाइबर होता है और वो पेट के लिए भी बहुत हेल्थी होता है। आप संतरा, केला, तरबूज,सेब, जामुन और पपीते जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं। इन फलों की खास बात ये है कि पहले तो ये खाने में टेस्टी होते हैं और दूसरा ये शरीर के लिए अलग-अलग प्रकार के विटामिन और मिनरल्स से पूर्ण होते हैं और पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाने में मदद करते।

fruit salad
fruit salad
  • दाल 

दालों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और इनके सेवन से शरीर को प्रोटीन के साथ-साथ बी विटामिन्स, फोलेट, जिंक और अन्य पोषक तत्व व खनिज भी मिलते हैं। आधा कप दाल से ही व्यक्ति को 9 ग्राम तक प्रोटीन और 101 कैलोरी मिल जाती है।

cereals
cereals

Also read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CBI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये सीबीआई में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस ये चाहिए योग्यता- Indianews
NIA Recruitment 2024: NIA में बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, जल्द करें आवेदन, मिलेगी ये शानदार सैलरी- Indianews
India-China Talks: ‘भारत कभी नहीं झुकेगा’, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चीन को सीमा वार्ता पर दो टूक जवाब -India News
Bike: क्यों महंगी बाइकों में भी नहीं मिल रही जरूरी चीज, जानें इसके पीछे की वजह- Indianews
Mileage Cars: इन 5 पेट्रोल गाड़ियों का माइलेज है इतना तगड़ा, CNG कारों को भूल जाएंगे- Indianews
Muslim Population: ‘मुस्लिम सबसे अधिक कंडोम का…’, पीएम मोदी के ‘ज्यादा बच्चे’ वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार -India News
Sahil Khan: कौन हैं अभिनेता साहिल खान, महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में क्या है उनकी भूमिका ?-Indianews
ADVERTISEMENT