होम / Weight Loss Tips: इस तरह भी शादी के बाद नहीं बढ़ेगा वजन, फॉलो करें ट्रिप्स

Weight Loss Tips: इस तरह भी शादी के बाद नहीं बढ़ेगा वजन, फॉलो करें ट्रिप्स

Babli • LAST UPDATED : February 29, 2024, 9:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weight Loss Tips, दिल्ली: आपकी शादी का बड़ा दिन ख़त्म हो गया है, और आप बहुत खुश हैं कि सब कुछ वैसा ही हुआ जैसा आप चाहते थे। आप अपने सपनों की शादी की ड्रेस में खूबसूरत लग रही थीं और तस्वीरें बहुत खूबसूरत निकलीं। और क्यों नहीं! आख़िरकार, आपने शेप में आने और फिट शरीर पाने के लिए बहुत मेहनत की है। लेकिन शादी ख़त्म होने के तुरंत बाद, आप आलसी महसूस करने लगे और वर्कआउट करने का वह सारा उत्साह ख़त्म हो गया जो कभी आपके अंदर हुआ करता था। खैर, अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो आइए हम आपको हेल्दी लाइफस्टाइल पाने और शादी के बाद फिट रहने के ये आसान तरीके बताकर आपकी मदद करते हैं।

ये भी पढ़े-Teri Baaton Mein Aisa Uljha Jiya की सक्सेस पार्टी में शामिल हुए बड़े सितारे, देखें वीडियो

1.कम कैलोरी वाला भोजन पकाएं

भारतीय पत्नियाँ अपने प्यार का इज़हार करने के लिए अपने पतियों के लिए खाना बनाना पसंद करती हैं। खैर, आप कुछ स्वस्थ और कम कैलोरी वाले व्यंजन पकाकर भी ऐसा कर सकते हैं। फैट से भरपुर खाने की चीजों को अलविदा कहें या उन्हें हफ्ते में एक बार और खास अवसरों के लिए रखें। कम कैलोरी वाला भोजन अब बेस्वाद नहीं है, और आप स्वास्थ्यप्रद और स्वादिष्ट भोजन और नाश्ते की रेसिपी आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं।

2. स्टॉक स्वस्थ और बुद्धिमान

अगर आप दोनों कामकाजी हैं, तो अपने फ्रिज में स्वस्थ खाने की चीजें, फल और सब्जियां ठीक से रखें, ताकि आप फैट वाला खाना और तले हुए स्नैक्स न खा जाएं।

ये भी पढ़े-Anant-Radhika का प्री-वेडिंग इवेंट शुरू, 51,000 लोगों को परोसा खाना

3. कपल एक्टिविटी प्लान करे

ज्यादातर भारतीयों के लिए, अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताने के लिए किसी न किसी तरह भोजन करना पड़ता है – एक रोमांटिक डिनर डेट या चिप्स के एक बड़े कटोरे के साथ टेलीविजन देखना। आप अपने साथी के साथ अलग अग एक्टिविटी की प्लेनिंग बनाकर इस पैटर्न को तोड़ सकते हैं जैसे कि डांस क्लास या योगा क्लास के लिए साइन अप करना। अगर और कुछ नहीं तो घर पर एक साथ टहलना या वर्कआउट करना अपना टाइमटेबल बना लें।

4. वर्कआउट करना जरूरी है

आपको गंभीरता से पसीना बहाने के लिए हर रोज कम से कम 40 मिनट (सप्ताह में 4-5 घंटे) निकालने होंगे। अगर आप चाहें तो ऑप्शनल दिनों में वर्कआउट करें। जब छुट्टी पर हों, तो अपने वर्कआउट रूटीन का पालन करने का प्रयास करें, भले ही वह 15-20 मिनट के लिए ही क्यों न हो। विकेंड पर, अपना व्यायाम जल्दी ख़त्म करें, ताकि आप अपने जीवनसाथी के साथ पूरे दिन का आनंद उठा सकें। इससे भी बेहतर, अपने पति को अपने वर्कआउट शासन में शामिल करें, ताकि आपको एक साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका मिले।

ये भी पढ़े-Malaika Arora: वीगन होने का दावा करने के बाद नॉनवेज खाने का आनंद लेती दिखी मलाइका अरोड़ा, नेटिज़न्स ने की खिंचाई

5. खाने से परहेज करें

जोड़ों की आदत होती है कि वे रिश्ते के मुद्दों- झगड़े, निराशा और असुरक्षा- को एक-दूसरे से बात न करके और ज्यादा जटिल बना देते हैं। झगड़े पुरुषों को शराब पीने के लिए प्रेरित करते हैं जबकि महिलाएं चॉकलेट, कैंडी और फैट वाली खाने की चीजों में सांत्वना ढूंढती हैं। अपनी भावनाओं को व्यक्त करके और उचित संचार के माध्यम से ऐसे मुद्दों को हल करके ऐसी स्थिति से बचें।

6. फिटनेस के लिए प्रेरित रहें

फिटनेस को अपनी प्राथमिकता मानते हुए फिट रहने के लिए ठोस प्रयास करें। आने वाले दिनों में आपको जिन पार्टियों, और समारोहों में भाग लेना है, उनकी रूपरेखा बनाकर प्रेरित रहें। आप निश्चित रूप से इन अच्छे अवसरों पर अपना बेस्ट दिखना चाहेंगे। और, यह आपको तले हुए और मीठे खाने की चीजों के लिए झुकाव से प्रेरित रखेगा।

ये भी पढ़े-Anant-Radhika Wedding के लिए पहुंचे फेमस सितारे, एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT