होम / Nipah Virus से किस उम्र के लोगों को है सबसे अधिक खतरा

Nipah Virus से किस उम्र के लोगों को है सबसे अधिक खतरा

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 20, 2021, 5:34 am IST

Nipah Virus: कोरोना महामारी से जूझ रहे केरल के लिए मुसीबतें तब बढ़ गईं, जब निपाह वायरस ने एक बार फिर से राज्य में दस्तक दे दी। केरल एक बार फिर निपाह वायरस के संक्रमण की चपेट में है। ऐसे में कोरोना संक्रमण के बीच पूरे देश के लोगों के लिए अलर्ट है। इससे पहले साल 2018 में केरल के उत्तरी कोझिकोड के एक गांव में पहली बार इस वायरस के संक्रमित मरीज मिले थे। इस दौरान लोगों की मौत भी हुई थी। निपाह वायरस बैट यानी चमगादड़ और पिग यानी सूअर से फैलता है। यह वायरस एनिमल्स से ह्यूमन और ह्यूमन से ह्यूमन में भी फैल सकता है। निपाह से वायरस से किस उम्र के लोग सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। आइए इस बारे में एक्सपर्ट से जान लेते हैं। निपाह वायरस के पीछे भी चमगादड़ को एक बड़ा कारण माना जा रहा है। अगर बैट किसी फल वगैरह को खाते हैं और फिर उस फल को कोई और खा ले तो उसे भी वायरस का संक्रमण हो सकता है। इस वायरस में सीवियरिटी रेट अधिक है।

निपाह वायरस के लक्षण क्या होते हैं, किस उम्र के लोग ज्यादा प्रभावित होते हैं? इस बारे एम्स के डॉ. पीयूष रंजन बताते हैं कि कोविड वायरस में मुख्य लक्षण रेस्पिरेटरी सिस्टम से संबंधित होते हैं, जैसे सर्दी, खांसी, नाक बहना और सांस में तकलीफ। निपाह वायरस में रेस्पिरेटरी के अलावा सेरेब्रल लक्षण भी आते हैं, जैसे तेज बुखार के साथ चमकी का आना आदि। कोरोना ड्रॉपलेट और एयरोसोल से फैलता है। निपाह के इंफेक्शन में अगर किसी फल को जंगली चमगादड़ खा ले तो फल में वायरस आ जाता है। इस फल को जब लोग खाते हैं तो संक्रमित हो सकते हैं। निपाह की अभी तक कोई वैक्सीन नहीं आई है। जिस तरह से कोविड सभी में हो सकता है, वैसे ही निपाह भी किसी को भी हो सकता है।

12 साल के लड़के की हुई मौत

केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस के कारण 12 साल के बच्‍चे की मौत के बाद राज्य में दहशत फैल गई। मगर पिछले दिनों केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि निपाह वायरस के संक्रमण से जान गंवा चुके 12 वर्षीय बच्चे के संपर्क में आने वाले अब तक 61 लोगों की वायरस के लिए की गई जांच की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Connect With Us:- Twitter Facebook

Tags:

Nipah virus

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

GT VS SRH: गुजरात टाइटंस को हरा प्लेऑफ में पहुंचना चाहेगी हैदराबाद, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
Paris Olympic 2024: क्या प्यार के शहर पेरिस में एथलीटों को मिलेंगे ‘एंटी-सेक्स’ बेड ? Indianews
HD Revanna :रेप केस में कर्नाटक नेता HD रेवन्ना को मिली राहत, कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत-Indianews
Cannes 2024: Aishwarya Rai Bachchan अपनी बेटी आराध्या संग पहुंची फ्रेंच रिवेरा, फूलों के साथ किया स्वागत -Indianews
Kerala Hospital: उंगली का करना था ऑपरेशन गलती से कर दिया जीभ का, पेट में कैंची छोड़ने वाले अस्पताल का नया कारनामा-Indianews
Free Dhaniya: सोशल मीडिया पर धनिया के पत्ते को लेकर छिड़ी बहस, क्या अब फ्री में धनिया देगा ब्लिंकिट ?-Indianews
Reduce Salt: ज्यादा नमक का सेवन करने वाले सावधान! हृदय रोग से यूरोप में डेली हो रही 10000 लोगों की मौत, WHO की चेतावनी-Indianews
ADVERTISEMENT