होम / दिन में एक बार खाने का क्या होता है शरीर पर असर? फायदे और नुकसान का रखें ध्यान

दिन में एक बार खाने का क्या होता है शरीर पर असर? फायदे और नुकसान का रखें ध्यान

Simran Singh • LAST UPDATED : August 18, 2024, 12:01 pm IST

OMAD Diet

India News (इंडिया न्यूज), OMAD Diet: शाहरुख खान ने हाल ही में रिवील किया कि वह ज्यादातर दिन में सिर्फ एक बार ही खाना खाते हैं। जिसके बाद लोगों के मन में यह सवाल उठने लगा कि आखिर एक बार खाना खाने के बावजूद भी वह इतने फिट और एनर्जेटिक कैसे रहते हैं। जिसके बाद लोग इस चीज को लेकर काफी ज्यादा एक्साइटेड हुए। जिसमें लोग जानना चाहती थी कि एक बार मिल खाने के क्या फायदे होते हैं? तो आज इस खबर के माध्यम से हम आपको उसके फायदे और उसके असर के बारे में बताएंगे।

कैसे करता है काम OMAD Diet

अन्य प्रकार के आंतरायिक उपवास की तरह, दिन में एक बार भोजन करना आपके शरीर द्वारा ईंधन खोजने और उसका उपयोग करने के तरीके में हेरफेर करने का एक तरीका है। जब आप अधिक पारंपरिक पैटर्न में खाते हैं, तो आपकी ऊर्जा आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आती है। जब आप कार्बोहाइड्रेट लेते हैं, तो आपका शरीर उन्हें शर्करा में तोड़ देता है। यदि आपके रक्त में आवश्यकता से अधिक शर्करा है, तो इंसुलिन नामक एक रसायन अतिरिक्त शर्करा को आपकी वसा कोशिकाओं में ले जाएगा। OMAD Diet

जब आप लंबे समय तक नहीं खाते हैं, तो आपका शरीर कम इंसुलिन का उत्पादन करता है। आपकी कोशिकाओं को अभी भी ईंधन के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए आपकी वसा कोशिकाएँ क्षतिपूर्ति के लिए ऊर्जा छोड़ती हैं। हालाँकि, ऐसा होने के लिए, आपको इतने लंबे समय तक खाने से बचना होगा कि आपका इंसुलिन का स्तर कम हो जाए।

नवजात बच्चों को क्यों पहनाए जाते हैं पुराने कपड़े, वैज्ञानिक कारण को न करें नजरअंदाज

क्या है इस तरीके के लाभ OMAD Diet

  1. आंतरायिक उपवास पर शोध आशाजनक है। OMAD आहार कोई जादुई गोली नहीं है, लेकिन यह कुछ लोगों को उनके वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  2. यह आपको वसा जलाने में मदद कर सकता है। अध्ययन प्रतिभागियों ने दिन में एक बार भोजन करने की कोशिश की, उनके शरीर की कुल वसा कम हो गई। लोगों के इस विशेष समूह ने महत्वपूर्ण वजन घटाने का अनुभव नहीं किया।
  3. ऐसा कहा जाता है कि, सामान्य तौर पर रुक-रुक कर उपवास करना वजन घटाने का एक प्रभावी तरीका साबित हुआ है। 10 हफ़्तों में 7 से 11 पाउंड वजन कम होता है।
  4. यह आपके चयापचय में सुधार कर सकता है। प्रीडायबिटीज और मोटापे से पीड़ित वयस्क पुरुषों में, 6 घंटे खाने के बाद 18 घंटे उपवास करने से उनके रक्त शर्करा के स्तर में सुधार हुआ।
  5. यह ध्यान देने योग्य है कि इन पुरुषों ने अधिक सामान्य समय-प्रतिबंधित खाने की योजना का पालन किया, न कि सख्त OMAD आहार का। यह जानने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता होगी कि क्या दिन में एक बार भोजन करने से भी यही प्रभाव पड़ता है।
  6. आप अधिक सतर्क महसूस कर सकते हैं। जब आप दिन के उजाले के दौरान उपवास करते हैं, तो आपका शरीर ऑरेक्सिन-ए नामक एक रसायन को अधिक मात्रा में छोड़ता है, जो आपको अधिक सतर्क महसूस कराता है। यह भी OMAD के लिए विशिष्ट नहीं है, और यदि आप सुबह अपना एक ही भोजन खाते हैं तो यह लागू नहीं होगा।
  7. सुबह भोजन करना और रात भर उपवास करना आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। OMAD आहार आपको यह नहीं बताता है कि आपको कौन सा भोजन खाना है। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग रात भर उपवास करते हैं और सुबह में ज़्यादा खाना खाते हैं, वे उन लोगों की तुलना में ज़्यादा वज़न कम करते हैं जो रात के खाने में ज़्यादा खाते हैं।

रविवार का ये उपाय बदल देंगा किस्मत, करियर, प्यार, परिवार सब में मिलेगा शुभ फल

क्या है इसके नुकसान? OMAD Diet

  1. यह आहार सख्त है, और इस बात का कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि दिन में एक बार खाना खाने से वज़न नियंत्रित होता है। यह तकलीफ़ उठाने लायक है या नहीं, यह आपकी सहनशीलता और शरीर की रसायन विज्ञान पर निर्भर करता है।
  2. इसे बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। OMAD जैसे आंतरायिक उपवास के नियमों में 65% तक की गिरावट दर होती है। अन्य कैलोरी प्रतिबंध योजनाओं की तुलना में इसका पालन करना आसान नहीं है।
  3. यह आपको ज़्यादा भूखा बना सकता है। जब आप दिन में तीन के बजाय एक बार खाना खाते हैं, तो आपका शरीर घ्रेलिन नामक हार्मोन का ज़्यादा उत्पादन करता है, जिससे आपको भूख लगती है।
  4. यह कैलोरी कम करने से ज़्यादा प्रभावी नहीं है। भले ही OMAD आहार से आपको ज़्यादा भूख लगे, लेकिन इससे ज़्यादा वज़न कम होने की संभावना नहीं है, जितना कि अगर आप दिन में ली जाने वाली कैलोरी की संख्या कम कर दें। OMAD Diet

विदेश मुस्लिम धर्मगुरुओं के उड़े होश, इस देश में 23 फीसदी लोगों ने तोड़ा इस्लाम से नाता, चौंकाने वाला आकंड़ा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT