होम / कोविड-19 के बाद पर्दा हो रहे ऐसे बच्चे, क्या है Zero Dose Children?

कोविड-19 के बाद पर्दा हो रहे ऐसे बच्चे, क्या है Zero Dose Children?

Simran Singh • LAST UPDATED : July 27, 2024, 12:17 pm IST

Zero Dose Children

India News(इंडिया न्यूज), Zero Dose Childrenजीरो डोज बच्चे वे होते हैं जिन्हें अभी तक कोई भी टीका नहीं लगा है। ये वो बच्चे हैं जिन तक टीकाकरण की सेवाएं नहीं पहुंच पाई हैं। इनमें कई टीके शामिल होते हैं, जैसे डीटीपी (डिप्थीरिया, टिटनेस, और पर्टुसिस) की पहली खुराक, हेपेटाइटिस बी, और अन्य। ये टीके जन्म के तुरंत बाद से लगाए जाते हैं और कुछ टीके गर्भवती महिलाओं को भी लगाए जाते हैं।

  • इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज
  • इस कारण से बढ़ रही भारत में संख्या

क्यों बढ़ रही संख्या?

यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में जीरो डोज बच्चों की संख्या बहुत अधिक है और कोविड-19 महामारी के बाद यह संख्या और बढ़ गई है। रिपोर्ट के अनुसार, पहले जहाँ 1.39 करोड़ बच्चे जीरो डोज थे, अब यह संख्या बढ़कर 1.45 करोड़ हो गई है। ये संख्या 2019 की तुलना में 17 लाख अधिक है। 2023 में बिना टीकाकरण वाले और कम टीकाकरण वाले बच्चों की संख्या भी 2.1 करोड़ हो गई है, जो पहले की तुलना में 27 लाख ज्यादा है।

लवली और लवीश के बीच हुई घमासान, जेल में दिया गैंगवार को अंजाम

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भारत उन 10 देशों में से एक है जहां दुनिया के 69 फीसदी जीरो डोज बच्चे रहते हैं। टीकाकरण बच्चों को इम्यूनिटी (प्रतिरक्षा) देता है, जिससे उन्हें खसरा, पोलियो, काली खांसी, और अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकता है। इन टीकों से बच्चों का इम्यून सिस्टम एंटीबॉडी बनाने की क्षमता बढ़ाता है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। Zero Do se Children

बिजली के तार के साथ शख्स ने किया खतरनाक स्टंट, वीडियो देख यूजर्स के उठ गए तोते

भारत में टीकाकरण अभियान Zero Dose Children

यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, जीरो डोज बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी चिंताजनक है और इसे कम करने के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। भारत में टीकाकरण अभियान को और मजबूत करने की जरूरत है ताकि हर बच्चे तक ये सेवाएं पहुंच सकें और उन्हें बीमारियों से बचाया जा सके। टीकाकरण से बच्चों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है और उनकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है। इसलिए, समाज के हर हिस्से में टीकाकरण की जागरूकता फैलाना और इसे प्राथमिकता देना बहुत जरूरी है। हर बच्चे का टीकाकरण होना चाहिए ताकि वे सुरक्षित और स्वस्थ जीवन जी सकें। Zero Dose Children

खेल ‘मुश्किलों में भी मुस्कुरा देना’.., कोच गौतम को मिला राहुल द्रविड़ से प्यार भरा संदेश, भावुक हुए गंभीर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT