होम / Whether To Eat Eggs In Summer : एक दिन में कितने अंडे खा सकते हैं, जानिए एक्सपर्ट की राय

Whether To Eat Eggs In Summer : एक दिन में कितने अंडे खा सकते हैं, जानिए एक्सपर्ट की राय

Harpreet Singh • LAST UPDATED : March 19, 2022, 8:46 pm IST

इंडिया न्यूज नई दिल्ली

Whether To Eat Eggs In Summer: अक्सर लोग इस दुविधा में रहते हैं कि गर्मियों में अंडे का सेवन करना सही है या गलत। और यदि अंडे खाए भी जाएं तो एक दिन में कितने खाएं। यह डर भी लोगों के मन में रहता है कि अंडा तो गर्म तासीर का होता है, कहीं गर्मी के मौसम में कोई नुकसान न हो जाए। गर्मियों में अंडा खाएं या नहीं।

विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मियों में अंडा जरूर खाएं, लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। आप दिन में 2 से 3 अंडे खा सकते हैं। अगर आप अत्यधिक वर्कआउट करते हैं, तो हो सके तो अंडे का सिर्फ सफेद वाला हिस्सा ही खाएं। पीले वाले हिस्से में अधिक गर्मी होती है जिस कारण आपको गर्मियों में अपच, बेचैनी और आंतों की समस्या हो सकती है।

आइए जानते हैं अंडे से क्या मिलता है Whether To Eat Eggs In Summer

अंडे से हमे विटामिन और खनिज मिलते है, जिस कारण शरीर ज्यादा ऊजार्वान रहता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अंडे में विटामिन ए और डी हड्डियों को मजबूत करता हैं।

अंडा विटामिन बी 2 का अच्छा स्रोत भी माना जाता है। अंडे में वसा और कोलेस्ट्राल की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती हैं। अंडे के सफेद हिस्से में सेलेनियम, विटामिन डी, बी 6, बी 12 और जिंक, आयरन जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। अंडा खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

अंडे के पीले वाले हिस्से में कैलोरी और वसा होता है, जो कोलेस्ट्राल और वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई के स्रोत हैं। इस प्रकार अंडा खाने के बहुत से फायदे हैं।

विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत

अंडा खाने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण के लिए बहुत जरूरी है। नियमित रूप से अंडा खाने से आस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से भी हम सुरक्षित रहते है।

प्रोटीन से भरपूर Whether To Eat Eggs In Summer

अंडे को प्रोटिन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना गया है। वहीं चिकित्सकों का मानना है कि अंडे में कुछ ऐसे पोष्क तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे वजन को भी कम कर सकता हैं। अंडा प्रोटीन से भरपूर होने के कारण लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता।

बालों को बनाए चमकदार और मुलायम 

विशेषज्ञों का मानना है कि अंडे में मौजूद प्रोटिन के कारण यदि इस बालों में लगाया जाए तो बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं। अंडा में विटामिन और खनिजों की प्रचुर मात्रा होती है। सल्फर और अमीनो एसिड भी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखता है। Whether To Eat Eggs In Summer

Read more : Cold Water Is Not Good For Health : गर्मियों में फ्रिज की बजाय क्यों पीना चाहिए घड़े का पानी, ऐसे समझें दोनों में अंतर

Also Read : Bhagwant Mann Oath Ceremony Live Photos बसंती रंग में रंगा पंजाब, यहां देखिए शपथ ग्रहण समारोह की सीधी तस्वीरें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.