होम / Cold Water Is Not Good For Health : गर्मियों में फ्रिज की बजाय क्यों पीना चाहिए घड़े का पानी, ऐसे समझें दोनों में अंतर

Cold Water Is Not Good For Health : गर्मियों में फ्रिज की बजाय क्यों पीना चाहिए घड़े का पानी, ऐसे समझें दोनों में अंतर

Harpreet Singh • LAST UPDATED : March 19, 2022, 7:59 pm IST

इंडिया न्यूज नई दिल्ली

Cold Water Is Not Good For Health : जैसा की आप सब जानते ही हैं कि गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। गर्मी में कुछ लोग फ्रिज में रखे (Cold Water) पानी का सेवन करते हैं। लेकिन आप नहीं जानते कि फ्रिज का ठंडा पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है।

अगर आप अपनी प्यास बुझाने के साथ साथ स्वस्थ रहना चाहते हैं तो फ्रिज के ठंडे पानी की अपेक्षा मिट्टी के घड़े का प्रयोग करें। यह विज्ञानिकों ने भी माना है कि मिट्टी में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की शक्ति होती है।

मिट्टी में मौजूद कई लाभकारी मिनरल्स शरीर को विषैले तत्वों से बचाने में हमारे शरीर की सहायता करते हैं। आज हम आपकों ऐसे ही मिट्टी के घड़े में रखे पानी को पीने के कई फायदों के बारे में बताएंगे।

गले की ग्रंथियों के लिए Cold Water Is Not Good For Health

अधिकांश देखा जाता है कि गर्मी लगने पर लोग फ्रिज में रखा ठंडा पानी पी लेते हैं। यह ठंडा पानी गले और शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। इससे गले की कोशिकाओं का तापमान बहुत कम हो जाता है, जिस कारण हमारा स्वास्थ्य खराब हो जाता है। गले की ग्रंथियों में सूजन आने लगती है। वहीं यदि घड़े का पानी पीया जाए तो इन सब होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है।

ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करे Cold Water Is Not Good For Health

मिट्टी के घड़े में रखा पानी हमारे लिए कई तरह से लाभकारी होता है। इसके पानी में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर के ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में कारगर माने जाते हैं। जो शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं।

पानी की अशुद्धियां करे दूर

प्लास्टिक की बोतल मे पानी रखने से उसमें अशुद्धियां इक्कठी हो जाती हैं और पानी अशुद्ध हो जाता है। वहीं घड़ा पानी से अशुद्धियों को दूर कर देता है। शरीर मे टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ जाता है। नियमित रूप से घड़े का पानी पीने से व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली भी बढ़ने लगती है।

नहीं होगी पेट में गैस

रोजाना मटके का पानी पीने से पेट में बनने वाली गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। यदि कोई गैस या एसिडिटी संबंधी कोई परेशानी है तो उसके लिए मिट्टी के पानी का सेवन बेहद फायदेमंद होगा।

रक्तचाप करे नियंत्रित 

बता दें कि घड़े में रखा पानी रक्तचाप को भी नियंत्रित रखने में कारगर पाया गया है। यह बैड कालेस्ट्रोल की मात्रा को भी शरीर में कम करके हार्ट अटैक की संभावना को भी कम कर देता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण  

मिट्टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होने के कारण यह दर्द, ऐठन और सूजन आदि समस्याओं से हमें राहत दिलाता है। यह आर्थराइटिस बीमारी में भी बेहद लाभकारी माना गया है।

एनीमिया के रोगियों के लिए रामबाण

मिट्टी में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो आयरन की कमी दूर करता है। इसके अलावा मटके का पानी एनीमिया रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है।

त्वचा रोगों में लाभकारी

यदि आप हर रोज घड़े का पानी पीते हैं तो यह अपको त्वचा संबंधित कई परेशानियों से बचा सकता है। इससे फोड़े, फुंसी और मुंहासे आदि में राहत मिलती है। इतना ही नहीं मटके का पानी रोजाना पीने से त्वचा में निखार भी आता है।

Read more : शीतला माता को क्यों लगाया जाता है बासी खाने का भोग, जानिए क्या है कारण Why Sheetla Mata is offered stale food, know what is the reason

Also Read : Bhagwant Mann Oath Ceremony Live Photos बसंती रंग में रंगा पंजाब, यहां देखिए शपथ ग्रहण समारोह की सीधी तस्वीरें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT