होम / क्यों एक साथ नहीं खानी चाहिए कैल्शियम और आयरन की गोलियां? वरना जाना पड़ सकता है अस्पताल

क्यों एक साथ नहीं खानी चाहिए कैल्शियम और आयरन की गोलियां? वरना जाना पड़ सकता है अस्पताल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 24, 2024, 8:26 pm IST
ADVERTISEMENT
क्यों एक साथ नहीं खानी चाहिए कैल्शियम और आयरन की गोलियां? वरना जाना पड़ सकता है अस्पताल

Calcium and Iron Not Be Taken Together

India News (इंडिया न्यूज), Calcium and Iron Not Be Taken Together: कैल्शियम और आयरन हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। कैल्शियम जहां हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है, वहीं आयरन खून के लिए जरूरी है। कई बार लोग एक साथ दोनों की कमी से पीड़ित होते हैं। इससे निपटने के लिए डॉक्टर कैल्शियम और आयरन की गोलियां लेने की सलाह देते हैं। लोग दोनों गोलियां एक साथ ले लेते हैं या कई बार ऐसा होता है कि हम आयरन की गोलियां दूध के साथ ले लेते हैं, तो ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर आप भी कैल्शियम और आयरन की गोलियां एक साथ लेते हैं, तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि इससे आपको बिल्कुल भी फायदा नहीं होगा।

क्यों एक साथ नहीं खानी चाहिए कैल्शियम और आयरन की गोलियां?

दोनों दवाइयां खाने के बाद आंत में जाती हैं, इसलिए जब आप दोनों दवाइयां एक साथ लेते हैं, तो कैल्शियम आंत में आयरन को अवशोषित नहीं होने देता है। अगर आपने 100 मिलीग्राम की आयरन की गोली ली है और उसके साथ आयरन की गोली भी ले रहें हैं या दूध के साथ आयरन की गोली लेते हैं, तो इसकी 20 मिलीग्राम मात्रा भी आपके रक्त तंत्र में नहीं पहुंच पाएगी। इससे शरीर में कमी हो जाती है और रक्त स्तर और परिसंचरण पर बुरा असर पड़ता है।

गंदे Cholesterol को चूस लेगा ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, सिर्फ 3 हफ्तों में शरीर से कर देगा बाहर – India News

अगर आप कैल्शियम की दवा लेते हैं, तो आयरन की गोली 2 से 3 घंटे के अंतराल पर ही लें, तभी आपको पूरा लाभ मिलेगा। वहीं अगर आप आयरन के अवशोषण को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको विटामिन सी की गोली लेनी चाहिए या विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, इससे आयरन का बेहतर अवशोषण होता है। जब भी आप ये दवाइयां लें, तो उससे पहले कुछ न कुछ जरूर खाएं, इससे ज्यादा फायदा मिलता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT