होम / क्या नूडल्स पर लगेगा अब टैक्स? आइसक्रीम पर भी होगी नजर, इस बड़े डॉक्टर ने बड़ी चेतावनी

क्या नूडल्स पर लगेगा अब टैक्स? आइसक्रीम पर भी होगी नजर, इस बड़े डॉक्टर ने बड़ी चेतावनी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 21, 2024, 1:41 am IST

Noodle

India News (इंडिया न्यूज),Noodle: दुनिया के कई देशों में नूडल्स काफ़ी लोकप्रिय हैं। इंस्टेंट नूडल्स आपकी भूख को जल्दी शांत कर देते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए बहुत ख़तरनाक हैं। जाने-माने डॉक्टर और ब्राजील के महामारी विशेषज्ञ कार्लोस मोंटेरो ने इनके इस्तेमाल को लेकर लोगों को आगाह किया है। कार्लोस का मानना ​​है कि मोटापा, मधुमेह और यहां तक ​​कि मानसिक बीमारी के बीच संबंध इतने मज़बूत हैं कि अब तंबाकू कंपनियों की तरह इन पर भी टैक्स लगाने का समय आ गया है। अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फ़ूड आइटम्स पर अलार्म बजाने वाले पहले डॉक्टर का कहना है कि उनकी नज़र आइसक्रीम पर भी है। प्रोफ़ेसर कार्लोस ऑगस्टो मोंटेरो का कहना है कि ऐसे खाद्य पदार्थों से होने वाली समस्याओं के सबूत सामने आए हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि सरकारों को अब कार्रवाई करने की ज़रूरत है।

बता दें कि, मोंटेरो का मानना ​​है कि बीमारियों को कम करने के लिए अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फ़ूड (UPF) पर जल्द से जल्द सख्त नीतियाँ बनाने की ज़रूरत है। अगर हम कार्रवाई करने के लिए 10 साल और इंतज़ार करेंगे, तो यह त्रासदी होगी।

चिकन लेग पीस मत समझ लेना इसे, असलियत जानकर टूट जाएगा नॉन वेज वालों का दिल, देखें Viral Video

कृत्रिम स्वाद और रंगों का किया जा रहा इस्तेमाल

डॉक्टर का कहना है कि आप यह नहीं कह सकते कि मैंने आज फल और सब्ज़ियां खाई हैं, इसलिए मैं कोक पी सकता हूँ. इन खाद्य पदार्थों में अक्सर कृत्रिम स्वाद और रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। यूपीएफ में कोल्ड ड्रिंक और पैकेज्ड स्नैक्स शामिल हैं। ये बहुत स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन इनमें कैलोरी ज्यादा और पोषक तत्व कम होते हैं।

तंबाकू कंपनियों की तरह व्यवहार किया जाना चाहिए

इस साल की शुरुआत में मोंटेइरो ने साओ पाउलो में मोटापे पर अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस को संबोधित किया था। जिसमें उन्होंने बताया था कि 2030 तक ब्राजील में 68% वयस्कों के अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि ऐसी खाद्य निर्माण कंपनियों के साथ तंबाकू कंपनियों की तरह व्यवहार किया जाना चाहिए। उन्हें अपनी पैकेजिंग के सामने चेतावनी लिखना अनिवार्य करना चाहिए। मोंटेइरो का मानना ​​है कि इससे न केवल मोटापा या मधुमेह का खतरा है, बल्कि हृदय, मानसिक, किडनी, लीवर से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं।

आतिशी इन पांच नये चेहरों के साथ आज लेंगी CM पद की शपथ, जानें कौन हैं ये लोग कैबिनेट में होंगे शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आश्विन कृष्ण पक्ष की चतुर्थी और शनिवार, जानिए आज का शुभ मुहूर्त
चुनाव से पहले कुर्सी छोड़ने की परंपरा पुरानी, इसलिए अग्निपरीक्षा के नाम पर केजरीवाल बना रहे मिस्ट्री प्लान
क्या नूडल्स पर लगेगा अब टैक्स? आइसक्रीम पर भी होगी नजर, इस बड़े डॉक्टर ने बड़ी चेतावनी
चिकन लेग पीस मत समझ लेना इसे, असलियत जानकर टूट जाएगा नॉन वेज वालों का दिल, देखें Viral Video
आतिशी इन पांच नये चेहरों के साथ आज लेंगी CM पद की शपथ, जानें कौन हैं ये लोग कैबिनेट में होंगे शामिल
MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर रिजल्ट 2024 हुआ जारी, 195 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, यहां से देखें रिजल्ट
महाराष्ट्र चुनाव में बढ़ सकती है MVA की मुश्किलें, मैराथन मंथन के बाद भी सीट शेयरिंग में फंस रहा पेंच
ADVERTISEMENT