होम / Winter Foods For Kids : सर्दियों में छोटे बच्चों को जरूर खिलाएं ये सुपरफूड, आज से ही डाइट में करें शामिल

Winter Foods For Kids : सर्दियों में छोटे बच्चों को जरूर खिलाएं ये सुपरफूड, आज से ही डाइट में करें शामिल

Deepika Gupta • LAST UPDATED : November 26, 2023, 6:09 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Winter Foods For kids : सर्दियों में बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उन्हें संतुलित भोजन देना चाहिए। बच्चों के माता-पिता अक्सर सही आहार ढूंढने में संघर्ष करते हैं। माता-पिता उनके विटामिन और खनिज सेवन के बारे में चिंतित रहते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थों के साथ ‘उधम मचाने वालों’ को पोषण देने का सबसे अच्छा तरीका रणनीतिक रूप से आवश्यक खाद्य समूहों को शामिल करते हुए उनकी प्राथमिकताओं के अनुरूप व्यंजनों को डिजाइन करना है। रोल, पास्ता, सलाद , परांठे और अलग-अलग आकार और साइज़ के स्नैक्स, आपके बच्चे को महत्वपूर्ण पोषक तत्व खिलाने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं। उन्हें हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ खिलाना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है। बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ये सुपरफूड जरूर खिलाए।

गाजर

गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसका पूरा लाभ पाने के लिए इसे पकाकर या किसी वसायुक्त भोजन के साथ बच्चों को देना बेहतर होता है, ताकि विटामिन ए (कैरोटीनॉयड) का बेहतर अवशोषण हो सके, जो प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के लिए डब्ल्यूबीसी को बढ़ावा देता है। भूनी हुई गाजर, बीज सहित कद्दूकस की हुई गाजर, गाजर का रायता आदि कुछ स्वादिष्ट विकल्प हैं।

कद्दू

खरबूजे और कद्दू फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं जो प्रमुख फाइटोन्यूट्रिएंट्स में से एक हैं। साथ ही प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं। इसे कद्दू सूप, पैनकेक, कद्दू पाई के रूप में शामिल करना या किसी डिप्स और रैप्स में शामिल करना बच्चों के आहार में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है।

 पत्तेदार सब्जियां 

पालक, अमरंथ, सहजन की पत्तियां आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फाइबर और विटामिन के से भरपूर होती हैं जो मुक्त कणों से लड़ने के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती हैं।

ड्राई फ्रूट्स

बच्चों को रोज बादाम, काजू, अंजीर और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स खिलाने चाहिए। इससे दिमाग के विकास में मदद मिलती है। मेवा खाने से बच्चों को एनर्जी मिलती है और बच्चों के शारीरिक मानसिक विकास में मदद मिलती है। बच्चों की डाइट में डेली नट्स जरूर शामिल करें।

ये भी पढ़ें- Jassie Gill Birthday:जस्सी गिल आज सेलिब्रेट कर रहे अपना जन्मदिन, सालों कीं मेहनत के बाद मिली पहचान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rajasthan News: शिक्षा मंत्री के खिलाफ कर्मचारी नेता ने किया पोस्ट, जानें पूरा मामला
CM Yogi का बेरोजगारों युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, जानें किस विभाग में हो रही हैं बंपर भर्तियां, मिस ना करें चांस
CSPGCL Jobs: बड़ी सौगात! छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी में भर्ती शुरू, जानें पुरी डिटेल
अमेरिका जाकर दुनिया के ये 4 संकट हरेंगे PM मोदी, भारत लौटने से पहले होगा बड़ा धमाका
यूपी-बिहार, दिल्ली के साथ समूचे उत्तर भारत में कब और कितनी पड़ेगी ठंड? मौसम विभाग ने कर दी खतरनाक भविष्यवाणी
Kanpur News: आनंदेश्वर मंदिर के पास हादसा! दो युवकों को कार ने रौंदा, जानें खबर
Samastipur News: मुखिया संघ के अध्यक्ष की बेरहमी से हुई हत्या! ग्रामीणों का फूटा गुस्सा
ADVERTISEMENT