होम / Winter Special Fruits: सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए इन 5 फलों को डाइट में करें शामिल

Winter Special Fruits: सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए इन 5 फलों को डाइट में करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 20, 2023, 10:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Winter Special Fruits: बारिश होने के कारण देश के कई हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है। बदलते मौसम के कारण लोग कई तरह के संक्रमण को शिकार हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप अपने लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करें। सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए कुछ फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

अंगूर

अंगूर खाना भला किसे पसंद नहीं होगा। ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इनमें मौजूद प्राकृतिक फाइटोकेमिकल्स सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे कई सूजन संबंधी समस्याओं का खतरा कम होता है।

सेब

सर्दियों के मौसम में सेब मार्केट में खूब मिलता है। यह फल सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा सेब में फाइबर, पेक्टिन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते है। यह फल डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

संतरे

खट्टे-मीठे स्वाद से भरपूर संतरा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस फल में विटामिन-सी, फाइबर, पोटैशियम, फोलेट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं। माना जाता है कि संतरे खाने से कैंसर का जोखिम भी कम हो सकता है। सर्दियों के मौसम में इस फल को जरूर खाएं, जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

अमरूद

सर्दियों के मौसम में अमरूद आपको काफी आसानी से मिल सकता है। पौष्टिक गुणों से भरपूर यह फल सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसमें विटामिन-ए, फोलेट, पोटैशियम, फाइबर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में अमरूद जरूर शामिल करें।

आलूबुखारा

यह फल विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, मैंगनीज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह हाई बीपी के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोटैशियम हाई बीपी को कंट्रोल करने में मददगार है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Cannes 2024: कान्स में डेब्यू करने जा रहीं हैं Kiara Advani, सिनेमा गाला डिनर का भी हिस्सा बनेंगी एक्ट्रेस -Indianews
Lok Sabha Election: कोई माई का लाल…., पीएम नरेंद्र मोदी ने CAA पर विपक्ष को दी खुली चुनौती-Indianews
घर में रहकर ऐसा महसूस करती है Priyanka, पोस्ट शेयर फैंस से रहती है कनेक्टेड – Indianews
कियारा से सिद्धार्थ तक, Vicky Kaushal के जन्मदिन पर इन सेलेब्स ने बरसाया प्यार -Indianews
पॉजिटिव बदलावों के साथ सफलता भरा रहेगा ये साल, जानिए क्या कहते हैं 16 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Hansal Mehta ने की नई सीरीज की अनाउंसमेंट, Scam 2010: The Subrata Roy Saga देख सकेंगे फैंस – Indianews
Bomb Threat In Air India Flight: एयर इंडिया की दिल्ली-वडोदरा फ्लाइट में बम की अफवाह से मचा अफरा-तफरी, प्लेन को करवाया गया खाली-Indianews
ADVERTISEMENT