होम / World Cancer Day 2024: कैंसर से हर साल होती हैं लाखों की मौतें, जानिए कैंसर के लक्षणऔर बचाव

World Cancer Day 2024: कैंसर से हर साल होती हैं लाखों की मौतें, जानिए कैंसर के लक्षणऔर बचाव

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 4, 2024, 1:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज), World Cancer Day 2024: कैंसर विश्व स्तर पर तेजी से बढ़ती गंभीर और जीवन-घातक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है, जिससे हर साल लाखों मौतें होती हैं। ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज का अनुमान है कि 2017 में कैंसर के कारण 9.56 मिलियन (95.6 लाख) लोगों की समय से पहले मौत हो गई। दुनिया में हर छठी मौत कैंसर के कारण होती है। चिकित्सा क्षेत्र में आधुनिकता और तकनीकी विकास के कारण कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं रही, लेकिन इसका इलाज आज भी आम लोगों के लिए बहुत मुश्किल बना हुआ है। दुनिया भर में कैंसर के बढ़ते खतरे के बारे में लोगों को जागरूक और शिक्षित करने के उद्देश्य से हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है।

कैंसर कई प्रकार के हो सकते हैं, इसका खतरा हर उम्र के लोगों में देखा जा रहा है। लक्षणों को जल्दी पहचानने और उपचार प्राप्त करने से कैंसर से मृत्यु के जोखिम को कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

कैंसर के प्रकार

कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है। शरीर के किसी भी हिस्से में असामान्य कोशिकाओं की वृद्धि और उनका अनियंत्रित विभाजन कैंसर का कारण हो सकता है। आनुवंशिकता, पर्यावरण, जीवनशैली में गड़बड़ी, रसायनों के अत्यधिक संपर्क से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। महिलाओं में सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है, जबकि पुरुषों में फेफड़े, प्रोस्टेट और कोलन कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

कैंसर के लक्षण

कैंसर के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि यह शरीर के किस हिस्से में विकसित हो रहा है। मुख्य रूप से कैंसर के कारण: थकान, बिना वजह वजन कम होना, त्वचा में बदलाव जैसे त्वचा का पीला पड़ना या काला पड़ना, निगलने में कठिनाई, बिना वजह खून बहने की समस्या कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको अपने शरीर में कहीं भी कोई असामान्य गांठ महसूस हो तो समय रहते इसकी जांच कराएं।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NTA जल्द जारी करेगी CUET UG 2024 के एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड-Indianews
PM Modi: ‘कांग्रेस हमेशा अपने ही देश को डराने की कोशिश करती है, ‘मणिशंकर अय्यर के परमाणु बम वाले बयान के बाद पीएम मोदी का पलटवार- indianews
GT vs CSK: राशिद खान ने पकड़ा ऋतुराज का शानदार कैच, फील्डिंग देख दर्शक भी हुए हैरान-Indianews
कौन हैं Sai Pallavi? ‘रामायण’ सीता’ के किरदार के लिए वसूली इतनी मोटी फीस -Indianews
Heat Wave Homeopathy Remedies: हीट वेव हो सकती है जानलेवा, जानें होमियोपैथी में बचाव के उपाय
Sharmin Segal के ट्रोलर्स को हीरामंडी के इस को-स्टार ने दिया करारा जवाब, एक्टिंग के कारण हुई ट्रोल – Indianews
Navneet Rana: नवनीत राणा का AIMIM प्रमुख पर पलटवार, रामभक्त वाले बयान पर ओवैसी को खुली चुनौती-Indianews
ADVERTISEMENT