होम / World Hypertension Day: अगर आप भी है हाई ब्लड प्रेशर से परेशान, तो अपना सकते ये कुछ टिप्स-Indianews

World Hypertension Day: अगर आप भी है हाई ब्लड प्रेशर से परेशान, तो अपना सकते ये कुछ टिप्स-Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 16, 2024, 9:55 am IST

Hyperytension

India News (इंडिया न्यूज), World Hypertension Day: हाई ब्लड प्रेशर एक तेजी से बढ़ती बीमारी है। पहले यह समस्या अधिक उम्र के लोगों को ही प्रभावित करती थी, लेकिन अब यह कम उम्र के लोगों को भी अधिक हो रही है। इस बीमारी का मुख्य कारण स्ट्रेस है, और अन्य कारणों में धूम्रपान, शराब की अधिक सेवन और अनहेल्दी जीवनशैली भी शामिल हैं। हाई ब्लड प्रेशर को “साइलेंट किलर” भी कहा जाता है, क्योंकि इसके लक्षण अक्सर अनदेखे रहते हैं। हालांकि, कुछ टिप्स का पालन करके हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

इस वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान Malvika Sitlani ने लिया पति से तलाक, सालों बाद छलका दर्द -Indianews

नमक सेवन कम करे
नमक और चीनी दोनों का सेवन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं की वजह बन सकता है। ज्यादा मात्रा में चीनी सेवन डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है, जबकि ज्यादा नमक हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। इसलिए, नमक का सेवन सीमित मात्रा में करें। चिप्स और जंक फूड्स से बचें।

नमक सेवन कम करे
नमक सेवन कम करे

 

तनाव कम करे
बहुत अधिक तनाव लेने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। तनाव फिजिकल और मानसिक दोनों ही स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। हाई बीपी के साथ-साथ, तनाव पाचन संबंधी समस्याओं की भी वजह बन सकता है। इसे कम करने के लिए रोजाना कुछ समय मेंडिटेशन करें।

तनाव कम करे
तनाव कम करे

Air Polluation: बढ़ते प्रदुषण के बीच करे इन सुपरफूड का सेवन, हो जायेंगे रोगमुक्त-Indianews

वजन पर दे ध्यान
अगर आप अपने हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो अपना वजन भी नियंत्रित करें। इसके लिए स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें। बहुत ज्यादा जंक फूड से बचें। वजन का बढ़ना भी गंभीर बीमारी जैसे डायबिटीज की एक मुख्य वजह हो सकता है।

वजन पर दे ध्यान
वजन पर दे ध्यान

 

व्यायाम करें
आजकल, लोगों की जीवनशैली में काफी बदलाव आ चुका है। ऑफिस में काम करने के बाद और उसके बाद मोबाइल पर समय बिताने के कारण, लोग व्यायाम के लिए समय निकालने में असमर्थ हो रहे हैं। व्यायाम को रोज़ाना की जीवनशैली का हिस्सा बनाने से हाई ब्लड प्रेशर को संभाला जा सकता है और साथ ही वजन भी नियंत्रित रहता है।

व्यायाम करें
व्यायाम करें

 

धूम्रपान न करे
धूम्रपान से रक्तचाप उच्च हो सकता है। धूम्रपान छोड़ने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। यह हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकता है और सामान्य स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है, जिससे संभवतः जीवन की अवधि बढ़ सकती है।

धूम्रपान न करे
धूम्रपान न करे

 

समय-समय पर जाँच जरुरी
ब्लड प्रेशर की नियमित जाँच कराना आवश्यक है। इससे यह पता चलता है कि दवाइयों और जीवनशैली में किए गए परिवर्तनों का कितना प्रभाव हो रहा है। सभी प्रयासों के बावजूद, अगर ब्लड प्रेशर कम नहीं हो रहा है, तो सही इलाज कराना चाहिए, क्योंकि लापरवाही किसी भी रूप में जानलेवा हो सकती है।

समय-समय पर जाँच जरुरी
समय-समय पर जाँच जरुरी

Misleading Food Labeling: पैकेज्ड फूड लेबलिंग हो सकते हैं भ्रामक, ICMR की बड़ी चेतावनी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मुसलमानों के लिए हरा रंग क्यों होता है पवित्र, क्या है इसके पीछे की कहानी?
श्रद्धा कपूर ने एक इवेंट के दौरान आदित्य रॉय को छतरी के नीचे लगाया गले, मूमेंट देख फैंस को ‘आशिकी 2’ की आई याद
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज, जानें कितनी विधानसभा सीटों पर डालें जाएंगे वोट?
Producer वासु भगनानी पर किन 3 डायरेक्टर्स ने फीस न देने का लगाया आरोप, जानिए क्या है पूरा मामला?
UNSC में भारत के स्थाई सदस्य बनने में कौन से देश बने हुए हैं रोड़ा, क्या है इसके पीछे की वजह?
कंगना रनौत के बयानों से परेशान हुई भाजपा, अब ऐसा क्या बोल गई BJP MP जिससे बैकफुट पर आ गई पार्टी?
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मुहम्मद यूनुस से की मुलाकात, बांग्लादेश को इस मामले में पूर्ण समर्थन देने की कर दी पेशकश
ADVERTISEMENT